दिल्ली: लेन ड्राइविंग अभियान की हुई शुरूआत, नियम तोड़ने पर 10 हजार का जुर्माना! - Duniyakamood

दिल्ली: लेन ड्राइविंग अभियान की हुई शुरूआत, नियम तोड़ने पर 10 हजार का जुर्माना!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में शुक्रवार यानी 1 अप्रैल से लेन ड्राइविंग अभियान को लॉन्च कर दिया गया है। इसके तहत DTC और क्लस्टर बसें सड़क पर एक ही लेन में चलने लगीं। सुबह से ही इन वाहनों के ड्राइवरों ने नई व्यवस्था का पालन किया और पूरी दिल्ली में बसें एक ही लंबी कतार में चलती दिखीं। पहला चरण 15 अप्रैल को पूरा होने के बाद इस अभियान को विस्तार दिया जाएगा।

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने ट्वीट करते हुए कहा है ”दिल्ली परिवहन विभाग ने लेन इन्फोर्समेंट ड्राइव शुरू की जा रही है। बसों और भारी वाहनों के चालकों से सिर्फ बस लेन पर ही वाहन चलाने की अपील की जाती है। दिल्ली की जनता से बस लेन पर ना जाने का आग्रह है, जिससे बसें आसानी से चल सकें।”

परिवहन विभाग ने एक बयान में कहा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश से लॉन्च किए गए अभियान के तहत अगर नियम का उल्लंघन किया जाता है तो 10,000 रुपये तक का जुर्माना लग जाएगा। नियमों का उल्लंघन करने पर मोटर व्हीकल एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कराया जाएगा या ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित कर दिया जाएगा या वाहन का परमिट रद्द कर दिया जाएगा।

विभाग द्वारा जारी एक नोटिस के अनुसार, लोगों के सुरक्षित सफर के लिए दिल्ली में एक अप्रैल से डीटीसी और क्लस्टर बसें बस लेन पर चलेंगीं और बस स्टॉप पर निर्धारित स्थान पर ही रुकेंगीं। लोगों को उनके वाहन बस लेन पर ना चलाने की सलाह दी जाती है। बस लेन या बस के खड़े होने स्थान पर खड़े अन्य वाहनों को विभाग द्वारा उठा लिया जाएगा और उन पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article