39.1 C
Delhi
गुरूवार, जून 20, 2024
Recommended By- BEdigitech

आपके खाते से कभी ऑनलाइन पैसा चोरी हुआ है तो ऐसे पाइये वापस !

नई दिल्ली: अगर आप भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं और आपको बार बार अपने साथ फ्रॉड न हो जाने का डर सताता है तो ये खबर बिलकुल आप के लिए है। बीते कुछ महीनों में e-KYC स्कैम और इससे जुडे़ फ्रॉड के कई मामले सामने आए हैं। इनमें साइबर क्रिमिनल्स UPI के जरिए यूजर के खाते में जमा पैसों की चोरी कर लेते हैं।

ऐसे मामलों से निपटने के लिए दिल्ली पुलिस की साइबरक्राइम डिविजन ने यूजर्स को 155260 पर कॉल करके शिकायत दर्ज कराने सलाह दी है।

दिल्ली पुलिस ने भरोसा दिलाया है कि इस नंबर पर शिकायत दर्ज कराने वाले विक्टिम को तत्काल मदद मिलेगी।
हालांकि, दिल्ली पुलिस ने डीटेल में यह नहीं बताया कि वह पीड़ित की किस प्रकार सहायता करेगी। दिल्ली पुलिस ने दावा किया है कि ऑनलाइन फाइनैंशियल फ्रॉड की स्थिति में इस नंबर पर तुरंत कॉल करने से पैसे वापस मिल सकते हैं।
लॉन्च के बाद से अब तक इस हेल्पलाइन ने साइबर क्रिमिनल्स तक फ्रॉड के 1.85 करोड़ रुपये को पहुंचने से रोकने में काफी मदद की है।

यह हेल्पलाइन अभी छत्तीसगढ़, दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में इस्तेमाल की जा रही है।
गृह मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक इस हेल्पलाइन से पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर के लगभग सारे बैंक जुड़े हुए हैं। इनमें एसबीआई, पंजाब नैशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी बैंक, ICICI बैंक, ऐक्सिस बैंक, यस और कोटक महिंद्रा बैंक भी शामिल हैं। इतना ही नहीं, इस हेल्पलाइन से पेटीएम, फोनपे, MobiKwik, फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन जैसे मुख्य वॉलट और मर्चेंट्स को भी जोड़ा गया है।

Advertisement

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles