15.1 C
Delhi
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

रविवार को ना करें यह काम नहीं तो भुगतने पड़ सकते है गंभीर परिणाम ?

रविवार का दिन हम सभी को काफी पसंद होता है क्योंकि यह सप्ताह का वह दिन होता है जिस दिन हम अपने सभी कामों को छोड़कर बस केवल आराम करना पसंद करते है लेकिन अगर हिंदू शास्त्रों की माने तो यह दिन भगवान सूर्यदेव को समर्पित दिन माना जाता है।

इतना ही नहीं हिंदू मान्यताओं में भगवान विष्णु जी की पूजा के लिए भी सबसे शुभ दिन रविवार को ही माना जाता है। इसके अलावा शास्त्रों में इस बात का भी वर्णन है कि अगर रविवार के दिन कुछ खास उपाय किए जाए तो सूर्यदेव को प्रसन्न किया जा सकता है।

अब यह तो हो गई उपायों की बात लेकिन क्या आप जानते है कि शास्त्रों में कुछ ऐसे भी कार्यों का वर्णन किया गया है जिन्हें अगर रविवार के दिन किया जाए तो आपको अशुभ फल प्राप्त हो सकते है। तो आइए जानते है कि आखिर वह कौनसे कार्य है जिन्हें हमें रविवार को करने से बचना चाहिए।

रविवार के दिन भूलकर भी ना करें ये काम ?

तांबे को ना बेचे

रविवार के दिन आपको तांबा या फिर उससे बनी वस्तु को बेचने से बचना चाहिए। इसके अलावा जिन वस्तुओं का सूर्य के साथ संबंध होता है उन्हें भी नहीं बेचना चाहिए।

रविवार को इन रंगों से करें परहेज

रविवार भले ही आपका मन पसंद दिन हो लेकिन इस दिन आपको नीले, काले, कत्थई, ग्रे यानी की डार्क कलर के कपड़े पहनने से परहेज करना चाहिए। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि काला रंग शनिदेव का होता है और शास्त्रों के अनुसार शनिदेव की अपने पिता सूर्य से बिल्कुल नहीं बनती।

इसलिए आपको रविवार के दिन काले या उससे मिलते जुलते रंग को धारण करने से बचना चाहिए।

नमक का ना करें सेवन

रविवार के दिन भले ही आप घर में चटपटे पकवान खाने पसंद करते हो लेकिन इस दिन आपको नमक के सेवन से बचना चाहिए। हिंदू मान्यताओं के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि रविवार को जो व्यक्ति नमक का सेवन करता है उसकी सेहत पर इसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है।

इसके अलावा ऐसे व्यक्तियों के काम में भी बाधाएं उत्पन्न हो जाती है इसलिए रविवार को नमक के सेवन से बचना चाहिए।

रविवार को ना कटवाएं बाल

अधिकतर लोग रविवार को बाल कटवाना पसंद करते है क्योंकि यही एक ऐसा दिन होता है जब हम बिना किसी चिंता के पूरा समय अपने आप के लिए निकालते है लेकिन ऐसा कहा जाता है कि रविवार के दिन भूलकर भी बाल नहीं कटवाने चाहिए वर्ना उलटे दिन शुरू होने लगते है।

मांस और मदिरा का ना करें सेवन

हिंदू शास्त्रों की अगर माने तो रविवार के दिन मांस और मदिरा का सेवन भी करने से बचना चाहिए क्योंकि इस दिन शनिदेव से जुड़ी हर प्रकार की चीजों के सेवन पर पाबंदी होती है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles