11.1 C
Delhi
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

कभी भूलकर भी रात का खाना ना करें मिस, नहीं तो आपकी सेहत को हो सकते है कई नुकसान, जानिए कैसे ?

आज के समय में अगर हम यूट्यूब खोले या हमारे सोशल मीडिया तो हर कोई वजन कम करने के लिए कहता है कि अगर कोई पतला होना चाहता है तो उसे अपना रात का खाना छोड़ देना चाहिए लेकिन इन बातों में कितनी सच्चाई है या यू कहें कि आपको इनसे कितना फायदा मिलता है आज हम उस पर बात करने वाले है।

अब अधिकतर लोग इनकी बातों को मानते है और रात का खाना छोड़ना शुरू कर देते है और देखम देख रात के खाने को छोड़ने का ट्रेंड इतना बढ़ गया है कि हर कोई इसे फॉलो कर रहा है लेकिन यह हमारी सेहत के लिए कितना सही या फिर कितना सेहतमंद होता है सबसे बड़ा सवाल यह है।

तो आइए अब बात कर लेते है इस सवाल के जवाब की कि क्या रात का खाना छोड़ देना पतले होने के लिए सही कदम है या नहीं। तो हम आपको बता दें कि रात के खाने को छोड़ना आपका सबसे गलत कदम हो सकता है। अब यह क्यों गलत है आइए इसके बारे में जानते है।

आती है पोषक तत्वों की कमी ?

जब हम अपने रात के खाने को छोड़ते है तो हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी आने लगती है, जिनकी वजह से आगे चलकर हमें कमजोरी महसूस होने लगती है और नतीजा यह निकलता है कि हम अपने रोजमर्रा के कामों को करने में भी असमर्थ हो जाते है।

एनर्जी लेवल पर पड़ता है बुरा असर

अगर विशेषज्ञों की माने तो हमारे शरीर को एक्टिव और सेहतमंद रहने के लिए एक पर्याप्त मात्रा में आहार लेने की आवश्यकता होती है जिसमें से अगर एक टाइम का आहार भी बिगड़ जाता है तो हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ना शुरू हो जाता है।

अब कई लोग ऐसा मानते है कि रात में तो हम सोते है और हमारे शरीर को भी ऊर्जा की जरूरत नहीं होती तो रात का खाना ना खाया जाए तो क्या ही फर्क पड़ेगा लेकिन आपका यह सोचना सरासर गलत है क्योंकि सबसे ज्यादा हमें सोते वक्त ही ऊर्जा की जरूरत होती है और इसी के चलते हमें रात में भी पर्याप्त भोजन करके ही सोना चाहिए।

नींद पर पड़ता है असर

रात का खाना छोड़ने पर सबसे बुरा असर हमारी नींद पर पड़ता है क्योंकि जब हम खाली पेट सोने के लिए जाते है तो हमारा सारा ध्यान हमारी भूख पर जाता है, जिससे हमारी नींद डिस्टर्ब हो जाती है।

इसके अलावा खाली पेट सोने से हमें गैस की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। हां अब ऐसा नहीं है कि आप रात को हद से ज्यादा खाकर सोएं। आप अपने भोजन की मात्रा को कम कर सकते है लेकिन मील को छोड़ना यह बिल्कुल सही नहीं होता।

Disclaimer

हमारा प्रयास रहता है कि हम आपके लिए एक दम सटीक जानकारी लेकर आए और इसलिए हम तथ्यों और विशेषज्ञों के द्वारा बताई गई ही जानकारी आपके लिए लेकर आते है। हम सभी का शरीर अलग-अलग तरीके का है। इसलिए इसे भी नकारा नहीं जा सकता कि हर टिप्स आपके शरीर पर एक ही तरह से काम करेगी। इसलिए किसी भी टिप को अपनाने से पहले आप अपने डॉक्टर या फिर किसी विशेषज्ञ की राय जरूर लें। हमारा काम आपके लिए होम रेमेडी और फिटनेस टिप लेकर आना है लेकिन उन्हें ट्राई करने से पहले आपको भी उसकी पूरी पड़ताल करनी चाहिए और तभी इन टिप्स को इस्तेमाल में लाना चाहिए।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles