38.1 C
Delhi
गुरूवार, जून 20, 2024
Recommended By- BEdigitech

2022 से पहले करें ये 10 पॉजिटिव चीजें, चाहें जो हो इन बातो पर करें अमल

आज मैं आपको बताऊँगा ऐसी दस पॉजिटिव चीजों के बारे में जिन्हें आपको 2022 के आने से पहले जरुर करना चाहिए। इस साल के कुछ ही दिन बाकी हैं, मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि 2021 इतनी जल्दी बीत गया! मैं पहले से ही कुछ बातो पर विचार कर रहा हुँ। क्या यह मज़ेदार नहीं है कि जब आप बच्चे होते हैं लेकिन एक वयस्क के रूप में इतनी तेज़ी से समय इतनी धीमी गति से कैसे चलता है?

यदि आपको लगता है कि आपने इस वर्ष का अधिकतम लाभ नहीं उठाया है तो बहुत देर नहीं हुई है। आप अभी भी नए साल से पहले इतना कुछ हासिल कर सकते हैं! इन विचारों को आजमाएं ताकि जब आप वर्ष 2021 पर विचार करें तो आप अच्छा महसूस कर सकें।

2022 से पहले करें चीजें-

  • ऐसी जगह जाएं जहां आप कभी नहीं गए हों-

यहाँ दक्षिणी भारत में अभी भी गर्मी है, लेकिन उत्तर भारत और कई प्रदेशो में अभी सर्दी है। आप किसी नई जगह पर ड्राइव करने के लिए सही जगह सर्च करें। एक नया पैदल या लंबी पैदल यात्रा का रास्ता खोजे। एक कला या खाना पकाने की कक्षा लें। विकएंड एक नए शहर में बिताएं। किसी उत्सव में जाना। बस अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलें और कुछ नई यादें बनाएं!

  • अपना रुम चुने-

2022 से पहले कम से कम एक कमरा चुनें। पतझड़ और सर्दी के मौसम में हमारे घर कुछ ज्यादा ही अस्त-व्यस्त हो सकते हैं। सभी छुट्टियों के बीच और शायद गर्मियों में सूरज के संपर्क के बिना चीजें ढेर हो सकती हैं। जब नया साल आये तो आपको एक कम काम करना होगा। एक बार यह हो जाने के बाद आपको बहुत अच्छा लगेगा!

Advertisement

  • डिजिटल क्लीन आउट करें-

यदि आप मेरे जैसे कुछ हैं, तो आपके पास हजारों ईमेल हो सकते हैं, आपके डेस्क टॉप पर रैंडम फाइलें, आपके द्वारा उपयोग नहीं किए जाने वाले ऐप्स, ऐसी तस्वीरें जिन्हें हटाने की आवश्यकता है, संपर्क जिन्हें आप जानते भी नहीं हैं, आदि। मुझे पता है कि मुझे इसकी आवश्यकता है मेरे Google Keep ऐप को साफ़ करने के लिए, यह सूचियाँ और नोट्स बनाने के लिए बहुत उपयोगी हुआ करता था, लेकिन अभी यह इतना अव्यवस्थित है कि वहाँ जाने से मुझे बहुत तनाव होता है।

अपने विभिन्न डिजिटल उपकरणों और खातों को पूरी तरह से साफ करने के लिए एक दिन निकालें। जब आप इसमें हों तो आप अपने पासवर्ड बदलना चाह सकते हैं यदि आपने थोड़ी देर में नहीं किया है।

  • एक नया शौक विकसित करें-

क्या ऐसा कुछ है जो आप हमेसा से करना चाहते थे लेकिन कभी सीखने की कोशिश नहीं की? अब शुरू करने का एक अच्छा समय है। यह सिलाई, खाना बनाना, पेंटिंग, ड्राइंग, कैलीग्राफी, कोई वाद्य यंत्र बजाना, बुनाई, या कुछ और भी हो सकता है जो आपकी रुचि को बढ़ाता है। कुछ यूट्यूब ट्यूटोरियल या स्थानीय कक्षा खोजें और इसे आजमाएं! आप यह भी देख सकते हैं कि क्या आपका स्थानीय सामुदायिक कॉलेज इस विषय में कक्षाएं प्रदान करता है, यह अंत में स्टूडियो की तुलना में अधिक किफायती हो सकता है।

  • अपने 2021 लक्ष्यों को फिर से देखें-

यदि आपने जनवरी के बाद से अपने 2021 के लक्ष्यों को नहीं देखा है तो बुरा मत मानिए! यह देखते हुए कि 2020 और 2021 कैसे चल रहे हैं, सभी ने शायद कुछ लक्ष्यों को छोड़ दिया है। इससे पहले कि आप उन्हें देखें, अपने आप से वादा करें कि आपको कोई अपराधबोध महसूस नहीं होगा, जो किसी भी तरह से आपकी सेवा नहीं करेगा। उन्हें एक मजेदार चुनौती के रूप में देखें।

  • एक अच्छी आदत के लिए एक बुरी आदत का छोड़ दें-

हम सभी में कुछ न कुछ बुरी आदतें होती हैं, अब एक ऐसी आदत को खत्म करने का एक अच्छा समय है जो आपको चोट पहुँचा रही है और एक नई सकारात्मक आदत के लिए इसका व्यापार करें।

अपने दैनिक दिनचर्या को देखें, आप अपने समय का बुद्धिमानी से उपयोग कहाँ नहीं कर रहे हैं? आप जो परिणाम चाहते हैं उसके रास्ते में कौन सी आदतें आ रही हैं? आप विचारों के लिए सफलता से दूर रखने वाली बुरी आदतों की एक सूची बना सकते हैं, फिर उन पर काम कर सकते है।

या आप एक ऐसे पैटर्न की पहचान कर सकते हैं जो दिखाता रहता है कि आप जानते हैं कि यह आपके सर्वोत्तम हित में नहीं है। पता लगाएँ कि कौन सा व्यवहार इस पैटर्न को बना रहा है, और फिर इसे बाधित करने पर काम करें।

  • कुछ असहज करें-

अपने कंफर्ट जोन को छोड़ना कठिन है, खासकर यदि आप मेरी तरह शांत हैं, लेकिन यह एक इंसान के रूप में विकसित होने का एक अनिवार्य हिस्सा है। मैं पढ़ रहा हूं सॉरी आई एम लेट, आई डोंट वांट टू कम: वन इंट्रोवर्ट्स ईयर ऑफ सेइंग हां और जबकि मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है कि लेखक ने कुछ चीजों को आजमाने के लिए पूरी तरह से पागल है, इसने मुझे निश्चित रूप से कोशिश करने के लिए प्रेरित किया है कुछ नई चीजें जो मैं सामान्य रूप से नहीं करता।

जब आप अपना कम्फर्ट जोन छोड़ते हैं तो आपको नए अवसर, नए दृष्टिकोण, नए दोस्त, नए कौशल और बहुत कुछ मिलता है। एक छोटी सी चुनौती खोजें जो आपको थोड़ा नर्वस कर दे। बाद में आप शायद महसूस करेंगे कि इसमें डरने की कोई बात नहीं थी।

  • एक नया कनेक्शन बनाएं-

मैं एक व्यक्ति के रूप में अपनी बात करु तो मैं एकान्तवादी हूं, मैं किसी अन्य इंसान से बात किए बिना हफ्तों तक रह सकता हूं और पूरी तरह से खुश रह सकता हूं, लेकिन यहां तक ​​​​कि मुझे यह स्वीकार करना होगा कि यह कनेक्शन रखने के लिए कुछ करना पड़ता है। आप कभी नहीं जानते कि आपको नौकरी के लिए रेफरल या अप्रेंटिस के लिए सिफारिश की आवश्यकता कब होगी।

उस संबंध में आप जो गुण चाहते हैं, उसके बारे में सोचें। आप इस व्यक्ति को अपने जीवन में क्यों चाहते हैं? आप उन्हें अपने जीवन में क्या मूल्य देना चाहते हैं? आप उन्हें कैसे खोजेंगे? इन प्रश्नों पर कुछ विचार करें।

  • लुक इन वर्ड-

समय-समय पर आत्म-मूल्यांकन करने के लिए समय निकालना अच्छा है। एक कलम और कागज के साथ बैठ जाओ और अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें। क्या आप एक व्यक्ति के रूप में जो हैं उससे खुश हैं? क्या आप अपने मूल्यों पर खरे उतरते हैं? क्या आपका जीवन परिपूर्ण है? क्या आप अपने आप को झूठी कहानियां बता रहे हैं कि आप अपने सपनों को हासिल क्यों नहीं कर सकते?

अपने साथ वास्तव में ईमानदार रहें, निर्णयात्मक तरीके से नहीं बल्कि जिज्ञासु तरीके से। देखें कि आपको दिशा बदलने की आवश्यकता कहां है, आप कहां बेहतर कर सकते हैं, आप कौन सी नई और रोमांचक चीजें आजमा सकते हैं। अपने आप को स्ट्रेच करें।

  • उन चीजों को हटा दें जिनका आप आनंद नहीं लेते हैं-

आपके जीवन में क्या चीज है जो आपको तनाव दे रही है? 10 चीजें लिख लें जो पहले दिमाग में आती हैं और फिर देखें कि क्या आप उनमें से कम से कम कुछ को खत्म कर सकते हैं।

आप जिस चीज़ का आनंद नहीं लेते उसे आसान कैसे बना सकते हैं? क्या आप किसी कार्य को साझा करने के लिए किसी के साथ बातचीत कर सकते हैं?

क्या कोई ऐसा रिश्ता है जो आपको अच्छा महसूस नहीं कराता है, जहां शायद आप दे रहे हैं और वे सब कुछ लेते हैं या वे सिर्फ शिकायत करते हैं और लगातार आलोचना करते हैं? क्या आप उस रिश्ते को खत्म कर सकते हैं या उन परिस्थितियों को कम कर सकते हैं जहां आपका सामना उस टाक्सीक व्यक्ति से हो सकता है।

अगर आप अपनी नौकरी से नफरत करते हैं तो क्या आप अन्य जगहों पर आवेदन करना शुरू कर सकते हैं या यह शोध करना शुरू कर सकते हैं कि आप जिस व्यवसाय का सपना देख रहे हैं उसे कैसे शुरू करें?

क्या ऐसी प्रतिबद्धताएं हैं जिन्हें आपको छोड़ देना चाहिए ताकि आप उस समय का उपयोग किसी और चीज़ के लिए कर सकें, भले ही वह समय कम ही क्यों न हो?

मुझे आशा है कि आपको 2022 से पहले की जाने वाली चीजों की इस सूची से कुछ अच्छे विचार मिले हैं। आइए इस वर्ष सभी चुनौतियों के बावजूद 2021 को सर्वश्रेष्ठ बनाएं।

प्यार और रौशनी,

“राजन चौहान”

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles