16.1 C
Delhi
गुरूवार, फ़रवरी 29, 2024
Recommended By- BEdigitech

अक्षय तृतीया पर धन लाभ के लिए करें ये खास उपाय, अवश्य मिलेंगे लाभ, जानिए सभी शुभ मुहूर्त और तिथि ?

आज के समय में हर कोई धन लाभ की कामना करता है और हर कोई चाहता है कि उसका घर धन-धान्य से परिपूर्ण रहे। इसीलिए लोग तरह-तरह के उपायों को अपनाते है। लेकिन क्या केवल उपाय करना ही सब समस्याओं का हल है।

तो जवाब है नहीं क्योंकि ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि अगर कोई भी पूजा-पाठ या फिर उपाय शुभ तिथि या मुहूर्त पर किया जाए तभी उसका उचित फल मिल पाता है। इसीलिए अगर कुछ खास दिनों पर उपाय किए जाए तो आपको अपनी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। इन्हीं में से एक खास दिन है अक्षय तृतीया जो कि 3 मई को है। बता दें कि अक्षय तृतीया हर साल वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है और ऐसा कहा जाता है कि अगर इस दिन भगवान विष्णु जी और माता लक्ष्मी जी की पूजा की जाए तो उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है।

इसके अलावा ऐसा माना जाता है कि अगर इस दिन सोने की खरीद की जाए तो पूरे साल घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है और इस दिन माँ लक्ष्मी की विशेष पूजा करने से घर पर माँ लक्ष्मी जी की कृपा दृष्टि बनी रहती है।

इस साल अक्षय तृतीया पर कुछ खास मुहूर्त और योग बन रहे है, जिनमें अगर आप खरीददारी करेंगे तो आपको इससे कई शुभ फलों की प्राप्ति होगी। तो आइए जानते है उन तिथि और मुहूर्त के बारे में।

Advertisement

Table of Contents

यह है अक्षय तृतीया के शुभ मुहूर्त ?

शुभ मुहूर्त

अगर बात करें अक्षय तृतीया की तिथि की तो यह 3 मई सुबह 5 बजकर 18 मिनट से आरंभ होकर 4 मई सुबह 7 बजकर 32 मिनट तक रहेगी।

रोहिणी नक्षत्र

अगर बात करें रोहिणी नक्षत्र की तो अक्षय तृतीया के दिन यह मुहूर्त सुबह 12 बजकर 34 मिनट से शुरू होकर 4 मई सुबह 3 बजकर 18 मिनट तक रहेगा।

चौघड़िया मुहूर्त

  • अक्षय तृतीया पर प्रातः काल का शुभ मुहूर्त प्रातः 8 बजकर 58 मिनट से शुरू होकर दोपहर 1 बजकर 57 मिनट तक रहेगा।
  • इसके अलावा दोपहर का शुभ मुहूर्त दोपहर 03 बजकर 39 मिनट से शाम 05 बजकर 17 मिनट तक रहेगा।
  • शाम के लिए शुभ मुहूर्त रात 08 बजकर 19 मिनट से रात 09 बजकर 37 मिनट तक रहेगा।
  • अंत में रात्रि का शुभ मुहूर्त रात 10 बजकर 57 मिनट से शुरू होकर देर रात 02 बजकर 59 मिनट तक रहेगा।

धन प्राप्ति के लिए उपाय ?

माँ लक्ष्मी का पूजन

अक्षय तृतीया के दिन माँ लक्ष्मी का पूजन करने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है। इस दिन अगर आप पूजा करें तो माँ लक्ष्मी को गुलाब के फूल एवं स्फटिक की माला अर्पित करें।

इसके बाद अर्पित की गई माला से “ऊं ह्रीं श्रीं लक्ष्मी वासुदेवाय नमः:” मंत्र का करीब 108 बार जाप करें और फिर माला को अपने गले में धारण कर लें।

लेकिन ध्यान रखें कि जब भी सोने जाए तो माला को उतार कर रख दें और अगली सुबह फिर से स्नान के बाद धारण कर लें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होगा और घर में सुख-समृद्धि का वास रहेगा।

मां लक्ष्मी को 108 मखानों की माला अर्पित करें

अक्षय तृतीया के दिन आप बाजार से 108 मखानों से बनी माला लाएं और माता लक्ष्मी को अर्पित करें और माँ लक्ष्मी के चरणों में कमल के फूल भी चढ़ाएं। ऐसा करने से आपके घर पर माता लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहेगी।

श्री सूक्त का पाठ करें

सुबह का जो मुहूर्त आपको बताया गया है उस समय आप करीब 11 बार श्रीसूक्त का पाठ करें। ऐसा करने से माँ लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी और घर में सुख- समृद्धि आएगी।

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles