fbpx
Home हेल्थ खांसी से राहत पाने के लिए करें यह घरेलू उपाय, चुटकियों में...

खांसी से राहत पाने के लिए करें यह घरेलू उपाय, चुटकियों में दूर होगी खांसी ?

0
588

सर्दियां आ चुकी है और ऐसे में ज्यादातर लोग खांसी की समस्या से परेशान होने लगते हैं और खांसी भी ऐसी जिससे पीछा छुड़ाना आसान बात नहीं होती लेकिन आज हम आपके लिए कुछ आयुर्वेदिक तरीकें लेकर आए है, जिनकी मदद से आप आसानी से अपनी खांसी से छुटकारा पा सकते है।

आज जो हम आपके लिए खांसी को ठीक करने के उपाय लेकर आए है उनके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं है क्योंकि हमारे उपाय में बताई जाने वाली अधिकतर चीजें आपकी रसोई में ही मौजूद होती है, जैसे कि शहद, अदरक, और मुलैठी।

इन सभी चीजों में हीलिंग प्रोपर्टी मौजूद होने से ये आपकी खांसी ठीक करने के साथ आपकी इम्यूनिटी बूस्ट को करने में भी मदद करती है। तो आइए जानते है खांसी को ठीक करने के उपाय।

खांसी से छुटकारा पाने के उपाय

  1. अगर आपको खांसी है तो आप एक चम्मच शहद में जरा सा अदरक का रस-मिलाकर इसे पी लें। इसके बाद अपने मुंह में मुलैठी की छोटी सी डंडी रख लें इससे आपका गला नहीं खूखेगा और मुलैठी सूखे गले और खराश से राहत देगी।
  2. दूसरे उपाय के लिए- 2 चम्मच शहद को आधे गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं रोजाना इस तरह से शहद खाने से आपको खांसी से जल्द छुटकारा मिल जाएगा।
  3. तीसरे उपाय के लिए- पीपल की गांठ को पीसकर उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर खा लें ऐसा रोजाना करने से कुछ ही दिनों में आपकी खांसी ठीक हो जाएगी।
  4. चौथे उपाय के लिए- अदरक की एक गांठ को कूटकर उसमें एक चुटकी नमक मिला लें और फिर उस अदरक की गांठ को दांतों के नीचे दबा लें। इसके बाद धीरे-धीरे अदरक का रस मुंह के अंदर जाने दें। ऐसा करने से भी खांसी में जल्द आराम मिलता है।
  5. पांचवा उपाय- अगर आपको सूखी खांसी है तो मुलेठी की चाय पीनी से आपको सूखी खांसी में आराम मिलता है।

मुलेठी की चाय बनाने की विधि

दो बड़ी चम्मच मुलैठी की सूखी जड़ को एक मग में रखें और इस मग में उबलता हुआ पानी डाल दें फिर 10-15 मिनट के लिए उसे छोड़ दें और भाप लगने दे। इसके बाद इसका सेवन कर लें। दिन में दो बार इसके सेवन से सूखी खांसी से छुटकारा मिल जाता है।

Advertisement

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here