15.1 C
Delhi
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

शुक्रवार को करें ये खास उपाय, माँ लक्ष्मी का मिलेगा आशीर्वाद और सभी परेशानियों से मिलेगी मुक्ति ?

हिन्दू धर्म में माँ लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है और हर कोई माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहता है ताकि वह जीवन में कभी भी धन से जुड़ी परेशानियों का सामना ना करें।

लेकिन क्या आप जानते है कि माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए सबसे अच्छा दिन कौनसा होता है। अगर नहीं तो हम आपको बताते है।

दरअसल माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए सबसे अच्छा दिन होता है शुक्रवार क्योंकि ज्योतिष शास्त्र में शुक्रवार को माँ लक्ष्मी को समर्पित दिन बताया गया है।

अगर इस दिन माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय किए जाते है तो इन उपायों के कई लाख गुना फल प्राप्त होते है और इस दिन अगर विधि-विधान के साथ माँ लक्ष्मी की आराधना की जाती है।

तो इससे माँ लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती है और अपने भक्तों को धन-धान्य से संपन्न कर देती है। तो आइए आज की पोस्ट में जानते है कि कैसे आप शुक्रवार के दिन कुछ उपायों को अपनाकर अपने जीवन को बदल सकते है।

Table of Contents

शुक्रवार के खास उपाय ?

कन्या पूजन

अगर आप भी माँ लक्ष्मी को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद पाना चाहते है तो आपको 3 कुंवारी कन्याओं को घर पर आमंत्रित कर उन्हें खीर खिलानी चाहिए और उन्हें विदा करते वक्त उन्हें पीले वस्त्र और दक्षिणा देनी चाहिए।

काली चींटियों को डाले शक्कर

शुक्रवार के दिन आपको काली चीटिंयों को शक्कर डालनी चाहिए और इस उपाय को करीब 11 शुक्रवार तक करना चाहिए। ऐसा करने से सभी रुके हुए काम बनने लगते है और आर्थिक समस्याएं भी दूर होती है।

मीठा दही खाकर निकले

अगर आप धन से संबंधित किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे है तो आपको शुक्रवार के दिन धन का कोई भी कार्य करने से पहले मीठा दही खाकर घर से बाहर निकलना चाहिए। ऐसा करने से धन से जुड़ी समस्याएं समाप्त हो जाती है।

सुख-समृद्धि के लिए उपाय

अगर आप भी अपने घर में सुख-समृद्धि का वास चाहते है तो आपको शुक्रवार के दिन माँ लक्ष्मी को कमल या फिर गुलाब के फूल अर्पित करने चाहिए। ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है और तरक्की के योग बनते है।

माँ लक्ष्मी को अर्पित करें काली हल्दी, नागकेशर और सिंदूर

अगर आप भी अपने घर को धन-धान्य से परिपूर्ण चाहते है तो आपको शुक्रवार के दिन चांदी की एक डिब्बी में काली हल्दी, नागकेशर और सिंदूर मिलाकर मां लक्ष्मी को अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से घर में कभी धन की कमी नहीं आती।

धन लाभ के लिए उपाय

अगर आप भी अपने घर में धन आगमन के द्वार खोलना चाहते है तो आपको शुक्रवार के दिन लाल वस्त्र लेकर उसमें सवा किलो अखंडित चावल रखकर पोटली बनानी चाहिए और फिर इस पोटली को ‘ओम श्रीं श्रीये नम:’ मंत्र के साथ पांच माला जपकर अपनी तिजोरी में रख देना चाहिए। ऐसा करने से घर में धन का लाभ होता है।

ये भी पढ़े – अगर पाना चाहते है माँ लक्ष्मी की कृपा तो शुक्रवार को करें ये खास उपाय, जरूर मिलेंगे लाभ ?

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles