34.1 C
Delhi
शुक्रवार, जून 14, 2024
Recommended By- BEdigitech

क्या आपको भी नाखून खाने व चबाने की है आदत, तो इन आसान टिप्स से चुटकियों में पाएं छुटकारा!

आपने बहुत से लोगों में नाखून चबाने की आदत देखी होगी, नाखून चबाने से न सिर्फ नाखूनों की खूबसूरती बिगड़ती है बल्कि इससे आपको कई तरह के रोग भी हो सकते हैं। बता दें कि अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ये आदत आपके लिए काफी खतरनाक हो सकती है। इस आदत का भी एक नाम है, ओंकिओफैगिया। बहुत से लोग बचपन में इस आदत को अपनाते हैं और यह आदत उम्र के साथ बढ़ती जाती है।

Table of Contents

क्यों चबाते हैं लोग नाखून?

कई लोग जब बोर होते हैं, या किसी बात से निराश होते हैं तो नाखून काटकर खुद को बिजी रखने की कोशिश करते हैं। कुछ लोग ध्यान केंद्रित करने के लिए तो कुछ लोग नाखूनों को छोटा आकार देने के लिए इन्हें चबाने लगते हैं। कुछ मामलों में, एडीएचडी, डिप्रेसिव डिसऑर्डर, एंग्जायटी डिसऑर्डर जैसी दिमागी परेशानियों के कारण भी लोग नाखून चबाने लगते हैं।

नाखूनों को रखें छोटा

अगर आप अपने नाखूनों की सही से केयर करते हैं, तो आपको नाखूनों को चबाने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए नियमित रूप से मैनीक्योर करें। अगर आप अपने नाखूनों को छोटा रखेंगे तो इसे चबाने की आदत से भी छुटकारा मिलेगा।

Advertisement

नेल पॉलिश लगाएं

नाखूनों पर कोई कड़वे फ्लेवर वाली नेल पॉलिश लगा दें। ज्यादातर नेल पेंट स्वाद में कड़वे होते हैं। जब आप अपने नाखूनों में नेलपॉलिश लगाते हैं और उन नाखूनों को मुंह में डालते हैं तो आपको अजीब सा स्वाद लगता है। ऐसे में आप नाखूनों को कुतरना बंद कर देंगे।

नाखून के बदले चबाएं

कई लोगों की आदत होती है कि उनके मुंह में कुछ न कुछ चबाने के लिए होता है, लेकिन जब नहीं होता है तो वह अपने नाखून ही चबाने लगते है। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो आप अपने साथ हमेशा चूइंग गम, लॉलीपॉप या गाजर जैसी चबाने वाली चीजें साथ में रखें।

दस्ताने पहने

अगर आपकी नाखून चबाने की आदत बहुत ज्यादा है, तो आप हाथों में दस्ताने पहनें। हालांकि यह केवल एक अस्थायी समाधान है, आप सूती दस्ताने पहन सकते हैं ताकि आप अपने नाखूनों को काट न सकें।

आदत से छुटकारा

इस बारें में डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि एक समय में एक ही अंगुली के नाखून को चबाने से खुद को रोकें। जैसे पहले आप अपने अंगुठे के नाखूनों को चबाना छोड़ें, फिर दूसरी अंगुली, फिर तीसरी और आखिर में आप देखोगे कि नाखून चबाने की आपकी आदत पूरी तरह खत्म हो चुकी है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles