fbpx

क्या आप जानते भीगी हुई मूंगफली दे सकती है आपको एक अच्छी सेहत का वरदान ?

Must read

मूंगफली आपने कभी ना कभी तो खाई होगी ही लेकिन क्या आप जानते है कि सड़क किनारे 10 रू में मिलने वाली मूंगफली अपने अंदर सेहत का खजाना लिए होती है और रोजाना मूंगफली के सेवन से शरीर की कई सारी बीमारियां दूर हो जाती हैं।

वैसे तो मूंगफली को सीधे खाने के भी अपने फायदें होते है लेकिन अगर मूंगफली को भिगोकर खाया जाए तो ये और भी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती हैं। इसलिए रोजना आपको अपनी डाइट में भीगी हुई मूंगफली को जरूर शामिल करना चाहिए।

तो चलिए आपको आज मूंगफली के उन फायदों के बारे में बताते है। जिनसे आप अपनी सेहत से लेकर अपनी त्वचा को लंबे समय तक स्वस्थ बना कर रख सकते है।

मसल्स को बनाती है मजबूत

Advertisement

यदि आप जिम करते है और मजबूत मसल्स चाहते हैं तो ऐसे में भीगी हुई मूंगफली किसी संजीवनी से कम नहीं क्योंकि मूंगफली में भरपूर मात्रा में कैल्शियम,प्रोटीन एवं फाइबर जैसे अन्य कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि आपकी मसल्स को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

अगर आप जिम के लिए इसका उपयोग करते है तो रात को मूंगफली को भीगाकर छोड़ दें और सुबह-सुबह इसका सेवन करें।

वजन कम करने में सहायक

यदि आप भीगी हुई मूंगफली का रोजाना सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन भी कम हो सकता है क्योंकि मूंगफली में कार्बोहायड्रेट की मात्रा कम होती है और यह फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती है। वहीं फाइबर की मात्रा अधिक होने से आपका पेट भरा रहता है। जिससे बार-बार खाने की आदत छुट जाती है।

गैस और एसिडिटी से छुटकारा दिलाती है

मूंगफली में फाइबर,मैगनीज,कैल्शियम,कॉपर और आयरन के जैसे कई सारे पोषक तत्व पाए जाते है। जो कि हमारे पेट को सेहतमंद बनाने के लिए बेहद जरूरी होते है। इसीलिए भीगी हुई मूंगफली का सेवन रोजाना करने से गैस और एसिडिटी की समस्या को भी दूर किया जा सकता है।

त्वचा को बनाए रखती है जवान

मूंगफली में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स के जैसे तत्व पाए जाते हैं जो कि त्वचा से जुड़ी अनेकों समस्यायों को दूर करते हैं और इसीलिए अगर आप रोजाना भीगी हुई मूंगफली का सेवन करते है तो इससे आपकी त्वचा का निखार एक लंबे समय तक बरकरार रह सकता है।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article