11.1 C
Delhi
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

अनार का जरूरत से ज्यादा सेवन हो सकता है आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक, जानिए कैसे ?

जब भी सेहत की बात आती है, तो डॉक्टरों के द्वारा भी हमें फलों के सेवन की सलाह दी जाती है और जब फलों के फायदों की बात की जा रही है, तो हम अनार को कैसे भूल सकते है।

क्योंकि अनार ऐसा फल है, जो हमारे खून को बढ़ाने के साथ-साथ हमें कई अन्य पोषक तत्व जैसे कि एंटी-ऑक्सीडेंट, फ्लैवेनॉइन, फेनॉलिक्स, विटामिन सी, फाइबर, विटामिन के, और बी, आयरन, पोटैशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड भी प्रदान करता है।

सेहत के लिहाज से अनार को बहुत ही अच्छा फल माना जाता है लेकिन क्या आप जानते है कि सेहतमंद दिखने वाला अनार भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। जी हां अपने सही सुना अनार भी हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

अब ऐसा नहीं है कि यह सुनकर आप अनार का सेवन ही करना छोड़ दे, अनार तभी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है, जब आप अनार का जरूरत से ज्यादा सेवन करते है। तो आइए अब जानते है कि अनार आपकी सेहत को कैसे और क्या नुकसान पहुंचा सकता है।

अनार से होते है ये नुकसान ?

पाचनतंत्र की समस्या

अगर आपको पाचनतंत्र से जुड़ी कोई समस्या रहती हो तब आपको अनार का भूलकर भी सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे पाचन, एसिडिटी की समस्या हो सकती है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अनार की तासीर ठंडी होती है, जिसकी वजह से हमारा खाना पचता नहीं है।

खांसी की समस्या

अगर आपको बार-बार खांसी की समस्या रहती हो तब भी आपको अनार का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि अनार की तासीर ठंडी होती है और जब हम खांसी के वक्त अनार या अनार के जूस का सेवन करते है तो संक्रमण बढ़ सकता है।

स्किन की समस्या

कई बार जब लोग अनार या अनार के जूस का सेवन करते है, तो उन्हें स्किन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है और अगर आपको भी यह समस्या झेलनी पड़ती है तो आपको भी अनार के सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि इससे स्किन को नुकसान पहुंच सकता है।

लो ब्लड प्रेशर की समस्या

अगर आपको लो ब्लड प्रेशर की समस्या रहती हो तब भी आपको अनार का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि अधिक मात्रा में अनार के सेवन से यह हमारे ब्लड प्रेशर को लो कर देता है।

मधुमेह की समस्या

जिन लोगों को मधुमेह यानी कि रक्त शर्करा की समस्या रहती हो उन्हें भी अनार के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इससे हमारे इंसुलिन में बदलाव होने लगता और यह बदलाव मधुमेह का कारण या फिर खतरे को बढ़ा सकता है।

Disclaimer

हमारा प्रयास रहता है कि हम आपके लिए एक दम सटीक जानकारी लेकर आए और इसलिए हम तथ्यों और विशेषज्ञों के द्वारा बताई गई ही जानकारी आपके लिए लेकर आते है। हम सभी का शरीर अलग-अलग तरीके का है। इसलिए इसे भी नकारा नहीं जा सकता कि हर टिप्स आपके शरीर पर एक ही तरह से काम करेगी। इसलिए किसी भी टिप को अपनाने से पहले आप अपने डॉक्टर या फिर किसी विशेषज्ञ की राय जरूर लें। हमारा काम आपके लिए होम रेमेडी और फिटनेस टिप लेकर आना है लेकिन उन्हें ट्राई करने से पहले आपको भी उसकी पूरी पड़ताल करनी चाहिए और तभी इन टिप्स को इस्तेमाल में लाना चाहिए।

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles