19.1 C
Delhi
शनिवार, जनवरी 28, 2023

अंतरराष्ट्रीय में गर्दा उड़ाने वाले ये खिलाड़ी IPL में फुस्स हो गये!

यूँ तो भारत का क्रिकेट इतिहास बहुत गौरवशाली रहा है! एक से एक धुरंदर खिलाड़ी आये और विश्व क्रिकेट पर राज किया! लेकिन कुछ खिलाड़ी ज़िनमे ना हुनर की कमी थी ना कुव्वत की, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विपक्षी टीमों को अकेले धूल चटायी फिर भी IPL में अपनी क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाये! आज हम ऐसे ही कुछ क्रिकेट सितारों की बात करने वाले हैं!

कौन है ऐसे 5 खिलाड़ी?

1 – अजित अगरकर

भारत के एक दिवसीय इतिहास के तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले और अपने 12 साल के कैरीयर में करीब कुल 225 अंतरराष्ट्रीय मैचों में लगभग 350 विकेट लेने वाले अगरकर में स्पीड और प्रतिभा दोनो ही भरपूर थी लेकिन फिर भी IPL में अपनी प्रतिभा के साथ न्याय नहीं कर पाये! IPL में खेले 42 मैचों में 40 की औसत से मात्र 29 विकेट ही ले पाये!

 2 – चेतेस्वर पुजारा

जबर्दस्त तकनीक और ऋषियों सरीखी एकाग्रता वाले पुजारा,  अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी लम्बी लम्बी पारियों से अच्छे अच्छे गेंदबाजों को पानी पिला चुके हैं! टेस्ट में लगभग 50 की औसत से 6 हजार से अधिक रन बना चुके पुजारा ने विश्व भर में जलवा दिखाया है लेकिन IPL में उनका बल्ला खामोश ही रहा है! अब तक 30 मैचों में 20 की औसत से मात्र 391 ही बना सके हैं!

3 – इशांत शर्मा

लगभग 13 साल से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे इशांत का कैरियर अब उतार चढाव वाला ही रहा है! हालांकि 97 टेस्ट खेल 297 विकेट ले चुके इशांत ने पिछले 2-3 वर्ष में बढ़िया लय दिखाई है! लेकिन IPL में कुछ भी यादगार करना बाकी है! इशांत अभी तक 89 IPL मैच खेल चुके है ज़िसमे लगभग 37 की औसत से मात्र 71 विकेट ले पाये हैं!

4 – युवराज सिंह

भारत को दो विश्व कप दिलाने में सबसे अहम रोल निभाने वाले युवराज के डर से दुनिया भर के गेंदबाज थर्राते थे! टी-20 विश्व कप में एक ओवर में ब्रोड को 6 छक्के मारकर उन्होने अपना नाम स्वर्ण अक्षरों में लिख दिया था! उनके शैली के अनुसार फार्मेट होने के बाबजूद युवी IPL में अपनी चमक नही विखेर पाये! 132 मैच खेलने के बाद भी युवी महज 24 की औसत से ही रन बना पाये!

5 – वी वी एस लक्ष्मण

टेस्ट इतिहास के सबसे यादगार मुकाबले के हीरो लक्ष्मण ने भारत  को अनेको मैच अकेले दम जिताये हैं! कलाई के ज़ादुगर कहे जाने वाले वी वी एस को क्रिकेट का छोटा फार्मेट रास नहीं आया! IPL के पहले 2 सत्र में 20 मैच खेलने वाले वी वी एस 14 की खराब औसत से 282 रन ही बना पाये ज़िसमे सिर्फ एक बार 50 का आंकड़ा पार किया!

Mohit Raghav
Mohit Raghavhttps://www.duniyakamood.com
दुनिया का मूड के कंटेंट हेड मोहित राघव को वीडियो एवं लिखित कंटेंट में महारथ हासिल है, अपने जुदा अंदाज के लिए जाने जाने वाले मोहित स्पोर्ट्स एवं पॉलिटिक्स में ज्यादा रुचि रखते हैं, डिजिटल मार्केटिंग में खासा अनुभव रखने वाले मोहित कंप्यूटर एप्लीकेशंस में मास्टर्स की डिग्री हासिल किए हुए हैं

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles