fbpx

अपने खाने का स्वाद बढ़ाने कि लिए यहां बताए गए आसान टिप्स को करें फॉलो

Must read

खाना बनाने और खाने का शौकीन कौन नहीं होता। हर रोज हम अपने किचन में कुछ नए खाना बनाने के तरीके को फॉलो करते हैं। खाने का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है। लेकिन अक्सर सब्जियों के स्वाद को लेकर कोई न कोई शिकायत रहती है। कभी उनके खराब होने का तो कभी सब्जियों के स्वाद बदलने का, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपके हाथ की बनाई हुई सब्जी खराब न बने और स्वाद बेहतरीन हो तो ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं। यहां बताई गई कुछ छोटी-छोटी बातें आपकी साधारण खाने को टेस्‍टी बना सकती है और आपकी किचन को स्‍पेशल, यहां जानें बेस्‍ट कुकिंग टिप्स।

2 प्याज, 2 टमाटर, 4 इंच का अदरक और 12 लहसुन की कलियों को बड़े पीस में काटकर मिक्सी में पीस लें, इसके बाद कढ़ाई में ज्यादा तेल गर्म कर 15 मिनट तक लो फ्लेम पर पका लें। इससे आप किसी भी सब्जी को बना सकते हैं।

पुलाव या बिरयानी प्रेशर कुकर में बनाते समय चिपक जाते हैं तो सबसे पहले कुकर में सब्जियां फ्राई करें, उसके बाद इसमें चावल डालकर फ्राई करें और फिर पानी डालें। जितना भी चावल होगा उससे आधा ग्लास ज्यादा पानी डालें और फिर इसमें 1 चम्मच नींबू का रस डाल दें।

अगर आपके बर्तन में चावल जल गए हैं और उसमें से जली हुई बदबू आ रही है तो जितने चावल सफेद दिख रहे हैं उन्हें निकाल कर एक प्लेट में पंखे के नीचे रख दें। ऐसा करने से चावल की जली हुई बदबू सिर्फ 2-3 मिनट के अंदर ही चली जाएगी।

Advertisement

ग्रेवी वाली सब्जी में नमक ज्यादा हो गया है तो कच्चे आलू के 4-5 लंबे पीस काटकर इसे ग्रेवी में डाल दें। ऐसा करने से सब्जी में से नमक कम हो जाता है।

रात के बचे हुए चावल को फ्रेश करने के लिए चावल को उबलते हुए पानी में डालें और 1 मिनट बाद इसे निकालकर छान लें। 1 मिनट से ज्यादा इसे पानी में रखने से ये ओवरकूक हो जाएगा।

अगर आपके पास स्टील की छलनी है और वो काला सा हो गया है तो उसे डायरेक्ट गैस पर रखकर भी साफ कर सकते हैं। ऐसा करने से उसमें जमी हुई चायपत्ती अपने आप ही जलकर झड़ने लगती है।

दही जमाने के लिए सबसे पहले दूध को हल्का गर्म करें। दूध बस इतना गर्म होना चाहिए कि उंगली डालने पर गुनगुना महसूस हो। इसे मलाई के साथ ही रखें और इसमें 1 चम्मच दही डाल दें। इसके बाद तवा गर्म करें और गर्म तवे पर ये दही वाली हांडी रख दें। आपका दही बहुत ही गाढ़ा और अच्छा जमेगा।

अगर चावल बनाते समय गीले हो जाएं तो एक तवा लें और गैस ऑन कर रख दें। इसके ऊपर प्रेशर को ढक्कन खोलकर रख दें। इसकी गर्माहट से पानी सूख जाएगा।

रायता बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाली दही और छाछ अगर ज्यादा खट्टी हो जाएं तो अपने रायते में थोड़ा दूध मिक्स कर दें। इससे खट्टापन दूर हो जाएगा और स्वाद भी बढ़ जाएगा।

अगर खीर अधिक मीठी हो गई है तो एक कटोरी में दूध लें और उसमें कस्टर्ड पाउडर और कॉर्न फ्लोर मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण को थोड़ी देर यानी 4 से 5 मिनट गर्म करें और फिर उसे खीर में मिक्स कर दें। वहीं, अगर हलवा मीठा हो जाए तो मखाने को पीसकर पाउडर की तरह हलवे में मिक्स कर दें। इससे हलवे का स्वाद भी बढ़ जाएगा।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article