38.1 C
Delhi
गुरूवार, जून 20, 2024
Recommended By- BEdigitech

अपने बालों की ग्रोथ बढ़ाने और उन्हें मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये उपाय

बालों को तेज़ी से बढ़ाने के लिए करी पत्ता का इस्तेमाल करें. करी पत्तों को नारियल के तेल में गर्म करें. फिर पत्तियों को तेल से निकालें और इसे बालों में लगाएं. थोड़ी देर बालों की मालिश करने के बाद इसे धो लें.

अदरक बालों की ग्रोथ में मदद करता है. एक कटोरी में अदरक पीस लें. फिर एक छलनी की मदद से अदरक से रस को निचोड़ लें. अपने गंजे पैच पर रस लगाएं और 30 मिनट बाद शैम्पू और कंडीशनर से धो लें.

बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए सरसों के तेल को थोड़ा गर्म करें और फिर इसे अपने बालों पर रात में ही लगाएं. अगली सुबह इसे शैम्पू से धो लें.

2-3 बड़े चम्मच बादाम का तेल लें और गर्म करें. फिर अपने बालों पर अच्छे से मालिश करें. इसे कम से कम 30 मिनट तक रखें. फिर एक माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से धो लें.ये बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है.

Advertisement

शैम्पू और कंडीशनर के बाद बालों में चमक लाने के लिए हेयर सिरम यूज़ करें. नॉर्मल हेयर की बजाय ये ड्राई और कर्ली हेयर के लिए ज़्यादा उपयुक्त होता है. इससे बाल भी कम टूटते हैं.

शैम्पू के बाद बालों में कंडीशनर ज़रूर लगाएं, ख़ासकर तब जब आपके बाल ज़्यादा रूखे हों. हां, आपके बाल यदि ऑयली हैं, तो रोज़ाना कंडीशनर के इस्तेमाल से बचें और यदि नॉर्मल हैं, तो रोज़ या एक दिन छोड़कर भी यूज़ कर सकती हैं.

बालों को सॉफ्ट एंड स्मूद टच देने के लिए 15 दिनों में बालों में हेयर पैक लगाएं. यदि आपके बाल नॉर्मल हैं, तो माहभर के अंतराल पर भी लगा सकती हैं.

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles