30.1 C
Delhi
गुरूवार, जून 20, 2024
Recommended By- BEdigitech

टीकाकरण से लेकर ओमाइक्रोन की तैयारी तक: केंद्र ने भारत को COVID- 10 बिंदुओं पर संबोधित किया

केंद्र ने शुक्रवार (24 दिसंबर) को घोषणा की कि भारत में व भारत के 17 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में फैले कोरोना वायरस के 358 ओमाइक्रोन मामले हैं, जिसमें कहा गया है कि 114 लोग इस संक्रमण से ठीक हुए है।

COVID ​​​​-19 महामारी की स्थिति पर देश को संबोधित करते हुए, स्वास्थ्य सचिव राज भूषण का कहना है कहा कि डेल्टा संस्करण की तुलना में ओमाइक्रोन अधिक संक्रमणीय है। 89% आबादी को भारत में टीका लगाया जा चुका है।

भारत में ओमाइक्रोन की स्थिति के बारे में केंद्र ने क्या कहा: सबसे अधिक सक्रिय मामलों की अगर बात करें तो एस मामले में शीर्ष पर पांच राज्य केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल हैं।

भारत के 17 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में 358 ओमाइक्रोन मामले। वहीं इससे ठीक होने वालों की संख्या 114 है।

Advertisement

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने राज्यों को इन बातो पर अमल करने की सलाह दी जिनमें रात में कर्फ्यू, बड़ी सभाओं को विनियमित करने, बिस्तर क्षमता और COVID उपयुक्त व्यवहार को सख्ती से लागू करने आदि शामिल है।

जहां 89% वयस्क आबादी को पहली खुराक मिल चुकी है और 61% पात्र आबादी को COVID19 टीकों की दूसरी खुराक मिली है।

भारत में फिलहाल 4,94,314 O2 सपोर्टेड बेड,18,10,083 आइसोलेशन बेड, 1,39,300 ICU बेड व 64,796 पीडियाट्रिक नॉन-ICU बेड और 24,057 पीडियाट्रिक ICU बेड राष्ट्रीय स्तर पर उपलब्ध हैं।

दुनिया में चौथा उछाल देखा जा रहा है और कुल मिलाकर सकारात्मकता 6.1% है। भूषण ने कहा, इसलिए हमें सतर्क रहना होगा और हम सुस्ती बर्दाश्त नहीं कर सकते।

उत्तरी अमेरिका और अफ्रीका व यूरोप में सप्ताह-दर-सप्ताह COVID19 मामलों में वृद्धि देखी जा रही है, एशिया में अभी भी सप्ताह-दर-सप्ताह मामलों में गिरावट देखी गयी।

डोढ से तीन दिनों के भीतर ओमाइक्रोन के मामले दोगुने हो जाते हैं, इसलिए हमें कोविड के उचित व्यवहार से सतर्क रहने की आवश्यकता है।

हाल ही में पहचाने गए समूहों सहित भारत में प्रमुख डेल्टा है। इसलिए, हमें कोविड के उपयुक्त व्यवहार और टीकाकरण को बढ़ाने की उसी रणनीति को जारी रखने की आवश्यकता है।

COVID-19 और डेल्टा की उपचार प्रोटोकॉल को Omicron पर लागू किया जाएगा।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles