13.1 C
Delhi
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

घर में बनाए अदरक की कैंडी, इसका सेवन आपको दिला सकता है सर्दी-जुकाम और खांसी से छुटकारा और होगी इम्युनिटि बूस्ट !

नई दिल्ली:  बदलते मौसम के साथ गले में खराश, खांसी-जुकाम और सर्दी होना आम बात है। अक्सर हम लोग सर्दी-जुकाम और खांसी होने पर बाजार से महंगी मंहगी दवाइयों को खरीदते है और इन में से कई दवाएं तो अपना ठीक असर दिखा देती है परंतु कुछ दवाएं ऐसे भी होती है जिनका सेवन हमारे स्वास्थ्य को पहले से ज्यादा नुक्सान करने लगता है। घर के रसोईघर में खाना बनाने के लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाली अदरक हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। बच्चपन से ही हमें खांसी-जुकाम और सर्दी होने पर अदरक का सेवन करने की सलाह दी जाती है। आपको बता दें अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी भरपूर मात्रा में पाए जाते है इससे इम्युनिटि बूस्ट करने में भी मदद मिलती है। वहीं इसके साथ साथ अदरक में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते है। यदि आप चाहे तो अपने घर में अदरक की एक कैंडी भी तैयार कर सकते है।

adrak ki candy

अदरक की कैंडी बनाने का तरिका

आवश्यक सामग्री

अदरक, गुड़, हल्दी पाउडर, काला नमक, काली मिर्च पाउडर, देसी घी, चीनी पाउडर

अदरक की कैंडी बनाने की विधि

अदरक कैंडी बनाने के लिए आपको पहले एक अदरक को ले लेना है और अब इसे हल्की धीमी आचं पर भूनना है। भून जाने के बाद आप इसे ठंड़े पानी में भीगो दे और अब इसे पानी के अंदर ही अच्छी तरह से साफ करले और इसके सारे छिलके उतारे और काट लें।

इसके बाद आपको कटे हुए अदरक को ब्लेंडर में डालकर इसका पेस्ट बना लेना है और इसमें एक बड़ा चमच देसी घी डालकर भून लेना है।

अब इस भूने हुए पेस्ट में आपको गुड़ डालकर पकाना है इसे तब तर पकाएं जब तक गुड़ पिघल न जाए।

गुड़ पिघलने के बाद इस पेस्ट में आपको काला नमक, हल्दी पाउडर और  काली मिर्च के पाउडर को डालना है इसे कम से कम 2-3 मिनिट तक पकाएं।

वहीं इसके कुछ समय बाद जब ये पेस्ट ठंड़ा हो जाए तो अपने हाथों पर देसी घी को लगाकर इस पेस्ट को कैंडी बना लें।

जब ये पेस्ट कैंडी जैसा दिखने लग जाए तो इसमें से नमी को बहार निकालने के लिए इसे शक्कर के पाउडर से कोट करके रख दें और अब इसे एक टाइट कंटेनर में स्टोर करले।

ये भी पढ़े सर्दियों में करें इस दूध का सेवन मिलेंगे गजब के फायदें, जानिए बनाने का तरीका ?

ये भी पढ़े दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर सेवन करने से महिलाओं को मिलते है गजब के फायदे, जानिए कैसे ?

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles