26.1 C
Delhi
रविवार, अप्रैल 14, 2024
Recommended By- BEdigitech

घर में तुलसी का सूखना हो सकता है किसी अनहोनी का इशारा, जानिए क्या करें इसे टालने के लिए उपाय ?

हिंदू धर्म में तुलसी का एक बहुत ही बड़ा महत्व माना गया है। इसके अलावा जीवन की शुरूआत से लेकर मोक्ष पाने तक सब में तुलसी का उपाय बताया गया है। ऐसा कहा जाता हैं कि तुलसी केवल पौधा नहीं बल्कि साक्षात भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का वास स्थान है।

इसके अलावा ऐसा भी कहा जाता है कि जिस घर में तुलसी का रोजाना पूजन होता है उस घर से खुशहाली कभी नहीं जाती और उस घर में सुख और समृद्धि के द्वार सदैव खुले रहते हैं। इसके अलावा तुलसी पूजन से धन लाभ भी होता है और घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा भी समाप्त हो जाती है।

लेकिन कई बार हमारे ध्यान रखने के बावजूद भी तुलसी सूखने लग जाती है जो कि बिल्कुल भी अच्छा संकेत नहीं माना जाता। अगर आप देखें कि आपके घर की तुलसी सूखने लगी है तो तुरंत आप ये खास उपाय करें।

Table of Contents

Advertisement

आखिर तुलसी पौधा सूखने पर क्या करें ?

तुलसी

ये भी पढ़े क्या शनिवार को सूर्य भगवान को जल देना चाहिए या नहीं और क्या होते है सूर्य के गुप्त उपाय यहां जाने?

नदी में कर दें प्रवाहित

अगर आपके घर में तुलसी का पौधा सूख रहा हो तो ये संकेत हो सकता है कि आपकी तरक्की में कोई बाधा आने वाली है। अगर आप इस बाधा को रोकना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले वह तुलसी का पौधा लेना चाहिए और उसे ले जाकर किसी भी पवित्र नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए। ऐसा करने से वह भार समाप्त हो जाता है।

तुरंत लगाएं दूसरी तुलसी

अगर आप तुलसी को प्रवाहित करने जा रहे हो तो आपको दिन का खास ध्यान रखना चाहिए और अगर रविवार का दिन हो तो आपको भूलकर भी तुलसी के हाथ नहीं लगाना चाहिए क्योंकि रविवार को तुलसी को स्पर्श करना महापाप के समान होता है। इसलिए रविवार के अलावा अन्य दिन पर सूखी हुई तुलसी को प्रवाहित कर आएं और इसके बाद नई तुलसी का पौधा लाकर उसे घर में विराजमान कर लें। ऐसा करने से आने वाली सभी बाधा अपना रास्ता बदल लेंगी।

तुलसी का ध्यान रखने के लिए खास टिप्स

ठंड का समय चल रहा है इसलिए आपको इन खास टिप्स का ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए आप ध्यान रखें की ठंड के समय में कभी भी तुलसी के पौधे में ठंडा पानी ना डालें। अगर पानी डालने जाए तो ठंडे की जगह पर गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।ऐसा करने से आपका तुलसी का पौधा कभी नहीं मुरझाएगा। इसके अलावा तुलसी पर आने वाले नए पत्तों को हटा दें क्योंकि अगर वह सूखने लगे तो आपकी तुलसी के पौधे के सूखने की भी संभावना बढ़ जाएगी। इसके अलावा ठंड के समय में तुलसी के पौधे की कम से कम दो बार गुड़ाई जरूर करें।

ये भी पढ़े तुलसी के गमले पर बनाए ये 3 चिन्ह, घर में आती है बरकत, दूर होते है आर्थिक संकट!

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles