30.1 C
Delhi
गुरूवार, जून 20, 2024
Recommended By- BEdigitech

केले के छिलके को बेकार समझ के ना फेंकें, इसके है कुछ हैरान कर देने वाले फायदें!

नई दिल्ली: केला जिसे ज्यादातर लोग खना पसंद करते हैं, ये खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उसे ज्यादा इसमें कई ऐसे पोषण तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। वहीं, जब भी कोई केले का सेवन करता है तो वो सबसे पहले उसके छिलके को उतारकर फेंकता है। लेकिन क्या आपको इस बारे में जानकारी है कि जिस केले के छिलके को आप व्यर्थ समझ उतार कर फेंक देते हैं वो काफी गुणकारी होता है। आइए आपको किले के छिलकों के बारे में बताते हैं ये आपके किस तरह से काम आ सकते है।

माइग्रेन या सिरदर्द में मददगार

जिन लोगों को सिरदर्द या माइग्रेन की समस्या है उनके लिए केले का छिलका फायदेमंद साबित हो सकता है। सिरदर्द और माइग्रेन जैसी समस्या से राहत पाने के लिए अपने माथे और गर्दन पर केले के छिलके को रगड़ें। इसमें मौजूद पौटेशियम आपको सिर दर्द से आराम दिलवाने में मददगार साबित होता है, साथ ही ये दिमाग को ठंडा भी करता हैं।

दांत के लिए असरदार

Advertisement

अगर आप कई तरह के दंतमंजन का प्रयोग कर चुके हैं और रोजाना बर्श करने के बाद भी आपके दांत सफेद नहीं हो रहे हैं तो ऐसे में आपके लिए केले का छिलका काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। केले के छिलके के इस्तेमाल से आप अपने दांतों को चमका सकते हैं। इसके लिए अपने दांतों पर कुछ मिनट के लिए केले के छिलके के अंदर वाले भाग को रगड़िए, इसके बाद अपने दांतों को धो लीजिए। इस तरह से हफ्ते में एक बार करने पर आपके दांतों की चमक वापस आ जाएगी।

बाल बने नरम और मजबूत

केले के छिलके के इस्तेमाल से आप अपने बालों को नरम और मजबूत बना सकते है। इसके लिए आपको केले के छिलके को हेयर मास्क के जैसे प्रयोग करना है। इससे आपके बाल नरम बनने के साथ ही चमकदार भी हो जाएंगे।

त्वचा बनाए मुलायम

अगर आप अपने चेहरे की कोमलता को बरकार रखना चाहते हैं तो केले के छिलके को फेंकने की बजाए उससे अपने चेहरे पर लगभग दो मिनट तक मसाज करें। इसके बाद अपने चेहरा को धुल लीजिए। ऐसा करने से आपका चेहरा बेहद मखमली हो जाएगा। बता दें कि केले का छिलका खून साफ करने के साथ ही कब्ज जैसी समस्यां को दूर करने में मददगार साबित होता है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles