29.1 C
Delhi
रविवार, जुलाई 14, 2024
Recommended By- BEdigitech

वजन घटाने के लिए चावल है बेहद फायदेमंद, यहां जानें कैसे करता है काम

जब हम वजन घटाने के बारे में बात करते हैं, तो मुख्य रूप से 2 शब्दों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है और वह है कार्ब्स और प्रोटीन। हम जो खाते हैं उसे कैलोरी के अनुसार विभिन्न श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाता है और वे हमारे शरीर के लिए क्या करते हैं या क्या नहीं करते हैं। भोजन का एक प्रमुख गलत समझा जाने वाला स्रोत चावल है। बहुत से लोग मानते हैं और मुफ्त सलाह देते हैं कि आपको चावल छोड़ देना चाहिए। यहां बहस यह है कि भारत में चावल खाने वाले और गेहूं खाने वाले हैं। पहाड़ियों के लोग, दक्षिण भारतीय, बंगाली, सभी के पास चावल मुख्य भोजन के रूप में है तो यह कैसे मोटा हो रहा है? यहा हम आपको बता रहे हैं कि वजन घटाने के लिए चावल का उपयोग कैसे किया जा सकता है।

वजन घटाने के लिए चावल कैसे अच्छा है

1.इसमें अमीनो एसिड होता है जो फैट को तोड़ने में मदद करता है।
2.जब चावल तैयार करने से पहले भिगोया जाता है तो यह बहुत सारे बी विटामिन उत्पन्न करता है। बी विटामिन वसा चयापचय के लिए आवश्यक हैं और सूजन, पीएमएस और मिजाज को दूर रखने में भी मदद करते हैं।
3.चावल खाने से हार्मोन संतुलन में मदद मिलती है जो पेट की चर्बी को जलाने की कुंजी है क्योंकि हार्मोन शरीर में रासायनिक संदेशवाहक होते हैं जो शरीर को बना या बिगाड़ सकते हैं।
4.यह लेप्टिन प्रतिरोध को विनियमित करने में भी मदद करता है, इसलिए हम अधिक भोजन नहीं करते हैं और वजन बढ़ाते हैं।
5.आपको जानकर हैरानी होगी कि चावल प्रीबायोटिक होता है। प्रीबायोटिक आंत के बैक्टीरिया के लिए भोजन हैं और अच्छे बैक्टीरिया के स्वस्थ स्तर को बनाए रखने से आकार, आकार और प्रतिरक्षा के मामले में इष्टतम स्वास्थ्य प्राप्त करने में मदद मिलती है।

इसे अपने आहार का हिस्सा कैसे बनाएं

Advertisement

1.उन्हें इडली, डोसा, पकौड़ी, कढ़ी के साथ चावल, और खिचड़ी के रूप में कुछ नाम दिया जा सकता है।
2.अपने आहार में चावल को शामिल करने का विकल्प बनाते समय हम उनमें से कई प्रकार का उपयोग कर सकते हैं, विशेष रूप से स्थानीय और बिना पॉलिश किए चावल सबसे अच्छे होते हैं क्योंकि वे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इनमें फाइबर होता है, वे हमें तेजी से भरा हुआ महसूस कराते हैं और हम उन्हें कम मात्रा में खाते हैं। जो इष्टतम वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है।
3.दाल के साथ सब्जियों के बड़े हिस्से के साथ चावल सबसे अच्छा हो सकता है।
4.यदि आप अधिक विविधताओं की तलाश में हैं तो आप चावल को नाश्ते के विकल्पों में शामिल कर सकते हैं जैसे कि फूला हुआ चावल, पार्च्ड राइस, और चावल ऊर्जा बॉल्स वजन घटाने के शासन के दौरान चावल को शामिल करने का एक शानदार तरीका हो सकता है

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles