fbpx

10वीं के बाद सरकारी नौकरी कैसे पाएं? जानें आवश्यक योग्यता व अन्य डिटेल

Must read

बदलते समय के साथ, केवल एक चीज जो स्थिर रहती है, वह है सरकारी नौकरियों में स्थिरता। सरकारी नौकरियां न केवल नौकरी की सुरक्षा प्रदान करती हैं, बल्कि आपके साथियों और परिवार के बीच आपकी प्रतिष्ठा भी बढ़ाती हैं। यूपीएससी सिविल सेवा और विभिन्न राज्य पीसीएस परीक्षाओं जैसी परीक्षाओं की बढ़ती लोकप्रियता ने आम लोगों के बीच ऐसा दृष्टिकोण पैदा कर दिया है कि सरकारी नौकरी केवल उच्च शिक्षित और अत्यधिक अध्ययनशील उम्मीदवारों के लिए है।

केंद्र और राज्य दोनों सरकारें विभिन्न शैक्षिक पृष्ठभूमि से आने वाले उम्मीदवारों के लिए मास्टर्स से स्नातक और आईटीआई से मैट्रिक तक रोजगार के ढेर सारे अवसर प्रदान करती हैं। यह लेख उन उम्मीदवारों के लिए है जिन्होंने मैट्रिक स्तर तक पढ़ाई की है और सोचते हैं कि सरकारी नौकरी उनके लिए चाय का प्याला नहीं है।

उम्मीदवारों को यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि इनमें से कुछ 10 वीं पास सरकारी नौकरी प्रासंगिक कार्य अनुभव की भी मांग नहीं करती है। कई संगठन और क्षेत्र हैं। ऐसे है जो मैट्रिक पास उम्मीदवारों के लिए बड़ी संख्या में नौकरी के अवसर प्रदान करते हैं।

ऐसे संगठनों और क्षेत्रों के उदाहरण रेलवे, रक्षा, सार्वजनिक उपक्रम आदि हैं। यह लेख ऐसे क्षेत्रों में विभिन्न कैरियर पहलुओं को सूचीबद्ध करता है। इसके साथ ही, उम्मीदवार ऐसी नौकरियों के लिए संबंधित वेतन संरचना और कार्य स्थान के बारे में भी जान सकते हैं। इस लेख में विभिन्न 10 वीं पास सरकारी नौकरी के अवसरों के बारे में नीचे बताया गया है।

Advertisement

10वीं कक्षा के बाद सरकारी अवसर-

यह एक अच्छी तरह से स्थापित तथ्य है कि भारतीय रेलवे देश के सबसे बड़े नियोक्ताओं में से एक है। यह लाखों लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करता है। यह उन शीर्ष संगठनों में से है जो 10 वीं पास सरकारी नौकरी प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा नौकरी के जबरदस्त अवसर प्रदान करती है और उनमें से कुछ का उल्लेख नीचे दी गई तालिका में किया गया है।

परीक्षा का नामपोस्टआयु  
आरआरबी ग्रुप डीहेल्पर, फिटर, केबिन मैन, कीमैन, लीवरमैन, पोर्टर, शंटर, वेल्डर, ट्रैकमैन, स्विचमैन18-33 वर्ष
आरआरबी एएलपीआईटीआई18-30 वर्ष  
रेलवे अपरेंटिसआईटीआई पद15-24 वर्ष  
आरपीएफकांस्टेबल18-25 वर्ष
डीएलडब्ल्यू अपरेंटिस भर्तीगैर-आईटीआई अपरेंटिस 15-22 वर्ष

कर्मचारी चयन आयोग –

कर्मचारी चयन आयोग सीएचएसएल, सीजीएल आदि परीक्षाओं में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए हर साल बड़ी संख्या में रिक्तियों को जारी करता है। एसएससी केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में भर्ती आयोजित करता है। ये हैं SSC द्वारा आयोजित मैट्रिक परीक्षा:

More articles

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article