fbpx

अगर आंखों की रोशनी को है बढ़ाना तो डाइट में लाए बदलाव और करें इन चीजों का इस्तेमाल ?

Must read

एक वक्त हुआ करता था जब एक उम्र में आकर लोगों को चश्मे की जरूरत पड़ती थी लेकिन आज के दौर में बड़े उम्र के व्यक्ति तो क्या बच्चों की आंखों पर भी चश्मा देखने को मिल जाता है और ऐसा इसलिए भी है कि क्योंकि हमारी लाइफ स्टाइल में काफी बदलाव आए है।

पहले के समय में बच्चे बाहर जाकर खेलते थे लेकिन आज बच्चों का पूरा दिन मोबाईल के सामने ही गुजरता है जो कि भविष्य में आगे चलकर बच्चों की आंखों के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। हम सभी जानते है कि आंखें हमारे शरीर का बेहद ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता हैं।

ऐसे में हमारे लिए यह जरूरी हो जाता है कि हम अपनी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों का इस्तेमाल अपने भोजन में करें। तो चलिए आपको बताते है कि आंखों की सेहत को बेहतर बनाने के लिए आपको अपनी डाइट में किन-किन चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए ?

सोयाबीन
सोयाबीन में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि आंखों की सेहत के लिए काफी मददगार साबित होते हैं इसीलिए आंखों की सेहत को दुरुस्त करने में सोयाबीन का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है।

Advertisement

गाजर का जूस
गाजर में काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो कि आंखों की रोशनी के लिए बेहद फायदेमंद होता है और सर्दियों में गाजर बड़ी आसानी से बाजार में उपलब्ध भी हो जाती है। इसीलिए आपको अपनी डाइट में गाजर या फिर उसके जूस का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

ड्राई फ्रूट्स
ड्राई फ्रूट्स में काफी मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है जो आंखों की सेहत के लिए काफी जरूरी होता है और इसलिए आप अपनी आंखों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स को भी शामिल कर सकते हैं।

हरी सब्जियां
हरी सब्जियां एक नहीं बल्कि कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और यह आपकी आंखों के साथ-साथ पूरे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती हैं और इसलिए आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियों का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article