32.1 C
Delhi
रविवार, जुलाई 14, 2024
Recommended By- BEdigitech

अगर कुंडली में है राहु दोष, तो करें ये उपाय, सभी परेशानियां होंगी दूर ?

यह बात तो हम सभी जानते है कि नवग्रह हमारे जीवन में सकारात्मक और नकारात्म दोनो तरीके से प्रभाव डालते है लेकिन अगर राहु ग्रह की बात की जाए तो यह ग्रह बेहद अशुभ माना जाता है।

कई ज्योतिषाचार्यों का मानना है कि अगर राहु ग्रह आपकी कुंडली में गलत स्थान पर हो तो यह आपके जीवन को संकट में डाल सकता है या फिर आपके काम में बाधा, धन हानि, मानसिक पीड़ा, कमजोर आत्मविश्वास आदि की समस्या भी दे सकता है।

ऐसे में राहु दोष से बचने के लिए आज हम आपके लिए कुछ उपाय लेकर आए है। तो आइए जानते हैं कि किन उपायों से आप राहु दोष से मुक्ति पा सकते है।

राहु दोष को कैसे करें दूर ?

Advertisement

  1. अगर आपकी कुंडली में राहु दोष हो तो आपको राहु का व्रत रखना चाहिए। इसके लिए व्यक्ति को करीब 18 शनिवार तक राहु का व्रत रखना चाहिए। इस व्रत को करने से राहु का दुष्प्रभाव दूर हो सकता है।
  2. राहु दोष को दूर करने के लिए शनिवार के दिन काले कपड़ों का इस्तेमाल करना चाहिए और इसके साथ ऊँ भ्रां भ्रीं भ्रौं स: राहवे नम: मंत्र का जाप करना चाहिए। इस मंत्र की करीब 5, 11 या 18 माला का जाप करना चाहिए। ऐसा करने से राहु दोष से छुटकारा मिल जाता है।
  3. शनिवार के दिन किसी पात्र में जल भरकर उसमें कुशा और दूर्वा रखें और स्नान करने के बाद उस जल को जाकर पीपल के पेड़ की जड़ में चढ़ा दें। इस उपाय की मदद से राहु दोष से मुक्ति मिल जाती है।
  4. शनिवार के दिन तिल से बनी मीठी रोटी, मीठा चूरमा आदि खाने से राहु दोष दूर हो जाता है।
  5. शनिवार की रात में पीपल के पास जाकर उसकी जड़ में घी का दीपक जलाना चाहिए। इससे राहु दोष में लाभ मिलता है।
  6. काली भेड़ की ऊन से बनी कंबल, लोहा, तलवार, तिल से भरे पात्र को दान करें। इससे भी राहु दोष दूर होता है।
  7. राहु दोष से मुक्ति पानी हो तो गोमेद रत्न को पहनना चाहिए। इसके अलावा आप राहु के उपरत्न तुरसा, साफी को भी ग्रहण कर सकते है। इसकी मदद से भी राहु का प्रभाव कम हो जाता है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles