38.1 C
Delhi
गुरूवार, जून 20, 2024
Recommended By- BEdigitech

एनपीएस के साथ अपने जीवनसाथी का भविष्य करें सुरक्षित: यहां बताया गया है कि कैसे पाएं 44,793 रुपये मासिक पेंशन व अन्य सुविधाएं

राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) भारत में अग्रणी बचत योजनाओं में से एक है। यह योजना दुर्भाग्य की स्थिति में आपकी सेवानिवृत्ति और आपके जीवनसाथी की आवश्यकताओं की योजना बनाने में मदद करती है।

एनपीएस, जो एक पेंशन सह निवेश योजना है, का उद्देश्य सुरक्षित और विनियमित बाजार-आधारित रिटर्न के माध्यम से लोगों को सेवानिवृत्ति सुरक्षित करना है। जो पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) एनपीएस में निवेश को नियंत्रित करता है।

अपने जीवनसाथी के भविष्य के लिए कैसे करें बचत?

निवेशक अपने जीवनसाथी के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए अपना पैसा एनपीएस में लगा सकते हैं। निवेश नीति एक विकल्प प्रदान करती है जिसमें पति या पत्नी को मासिक पेंशन विकल्पों के साथ परिपक्वता के समय अच्छा रिटर्न मिलता है।

Advertisement

आप आसानी से मासिक पेंशन की राशि निर्धारित कर सकते हैं जो आपके पति या पत्नी को आपके सेवानिवृत्त होने के समय की आवश्यकता होगी। हालांकि, योजना से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए आपको लगभग 30 वर्षों के लिए निवेश करने की आवश्यकता होगी।

यहां 44,793 रुपये मासिक पेंशन प्राप्त करने की गणना है-

कुल निवेश समय अवधि- 30 वर्ष

मासिक निवेश- 5,000 रुपये

प्रतिफल की अपेक्षित दर- 10 प्रतिशत

परिपक्वता पर कुल पेंशन फंड- 1,11,98,471 रुपये

वार्षिकी योजना खरीदने के लिए 44,79,388 रुपये

8 प्रतिशत वार्षिकी ब्याज पर 67,19,083 रु

मासिक पेंशन- 44,793 रुपये

कोई भी भारतीय जिसकी आयु 18-65 वर्ष है, वह एनपीएस में निवेश कर सकता है। हालाँकि, व्यक्ति NPS के साथ एक से अधिक खाते नहीं खोल सकते हैं। इसलिए, यदि आप अधिक निवेश करना चाहते हैं, तो आप अटल पेंशन योजना का विकल्प चुन सकते हैं।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles