fbpx

अगर आप भी करते है इन ड्रिंक्स का सेवन, तो आज ही छोड़े, कहीं भुगतने ना पड़े गंभीर परिणाम ?

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

आज के समय में लोग अपनी सेहत को लेकर काफी सतर्क रहते है और अलग-अलग डाइट्स को फॉलो करते है ताकि वह अपनी सेहत का अच्छे से ख्याल रख सके।

लेकिन कई बार अंजाने में हम ऐसी गलतियां कर बैठते है, जिनसे हमें गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते है। वैसे तो जीवन में रूटीन को फॉलो करना अच्छा होता है।

परंतु हमें इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि हम कहीं गलत चीजों का सेवन ना कर बैठे। क्योंकि सेहत का ख्याल रखना अच्छी बात है लेकिन सेहत के साथ खिलवाड़ करना नहीं।

खिलवाड़ शब्द का प्रयोग हम यहां इसलिए कर रहे है क्योंकि लोग अपने आप को तरोताजा रखने के लिए कई बार ऐसी ड्रिंक्स का सेवन कर लेते है।

Advertisement

जो कि उनकी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं होती और आज हम इन्हीं पर चर्चा करने वाले है कि किन ड्रिंक्स को आपको बिल्कुल भी नहीं पीना चाहिए। तो आइए शुरू करते है।

इन ड्रिंक्स का ना करें सेवन?

सोडा और कोल्ड ड्रिंक का सेवन

गर्मियां आते ही लोग अपनी पसंदीदार कोल्ड ड्रिंक और मीठे सोडे का इस्तेमाल करना शुरू कर देते है। लेकिन आपको भूलकर भी इन ड्रिंक्स का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि सेहत के लिहाज से हमारे शरीर के लिए ये ड्रिंक्स बिल्कुल भी अच्छी नहीं होती और इनका सेवन करने से आपको वजन बढ़ना, ब्लड शुगर लेवल का बढ़ना, दांतो और पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन

आज के समय में एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन करना आम बन गया है और लोग फिट और एक्टिव रहने के लिए इन ड्रिंक्स का काफी अधिक मात्रा में सेवन करते है और कई लोग जिम करते हुए स्पोर्ट्स ड्रिंक्स का भी सेवन करते है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह ड्रिंक्स आपको एंग्जाइटी और डिप्रेशन की समस्या दे सकती है।

चाय और कॉफी का सेवन

अगर आपको भी चाय या फिर कॉफी पीना बहुत पसंद है तो आपको इनका सेवन भी छोड़ देना चाहिए क्योंकि चाय या कॉफी के बहुत अधिक सेवन से आपके शरीर में आयरन की कमी आ सकती है।

इसके अलावा चाय और कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन आपको दिल की बीमारी, डायबिटीज, मोटापा, सर दर्द, थकान, नींद ना आना, ब्लड प्रेशर जैसी समस्या दे सकता है और इससे याददश्त में भी कमी आती है।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article