34.1 C
Delhi
शुक्रवार, जून 14, 2024
Recommended By- BEdigitech

अगर चाय के है शौकिन, तो जरूर ट्राय करें यह चाय, फायदों को जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान ?

अगर भारतीय है तो चाय के शौकिन तो आप जरूर होंगे क्योंकि भारत में अगर किसी से उनकी पहली पसंद के लिए पूछा जाए, तो अधिकतर लोगों का जवाब चाय ही होता है। कई लोग तो चाय के इतने आदि हो जाते है कि आंख खुलने से पहले उन्हें बैड पर ही चाय चाहिए होती है।

लेकिन क्या आप जानते है कि अगर आप चाय का अधिक मात्रा में सेवन करते है तो यह आपके लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकती है क्योंकि चाय में कैफीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और अगर कैफीन युक्त चीजों का अधिक सेवन किया जाए।

तो यह आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ के समान होता है। अब अगर आप भी चाय पीने के शौकिन है और चाय को छोड़ नहीं सकते। तो आज हम आपके लिए एक ऐसी चाय लेकर आए जो आपको स्वाद के साथ सेहतमंद भी बना सकती है।

जी हां आपने सही सुना चाय वो भी सेहतमंद। तो आइए आपको बताते है ऐसी ही चाय के बारे में जो आपकी चाय की तलब को तो मिटाएगी ही साथ ही आपकी सेहत का भी पूरा ख्याल रखेगी। हम बात कर रहें है लेमन टी की। तो चलिए इसके फायदों के बारे में जानते है।

Advertisement

ब्लड प्रेशर को रखती है नियंत्रित

अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई रहता है और आप उसे नियंत्रित करना चाहते है। तो आप अपनी डाइट में लेमन टी का इस्तेमाल कर सकते है क्योंकि नींबू में विटामिन सी और पोटेशियम अच्छी मात्रा में मौजूद होता है और इसीलिए अगर आप लेमन टी का इस्तेमाल खाली पेट करते है तो यह आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में काफी मदद कर सकती है।

वेट लॉस जर्नी को बनाती है आसान

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान है और अपना वजन कम करना चाहते है। तो भी लेमन टी आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है क्योंकि यह बॉडी को डिटॉक्स करती है और हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर कर देती है।

यह तो हो गई वजन कम करने की बात अब अगर आप बेली फैट को कम करना चाहते है तो भी लेमन टी का सेवन आपको बहुत फायदा पहुंचा सकता है। इसके लिए आपको लेमन टी का इस्तेमाल सुबह खाली पेट करना चाहिए।

खांसी-जुकाम को करती है दूर

अब अगर आप सर्दी-जुकाम या अन्य किसी समस्या से परेशान रहते है। तो आप इसमें भी लेमन टी का सेवन कर सकते है क्योंकि लेमन टी हमारी इम्युनिटी को बूस्ट करती है और जब हमारी इम्युनिटी स्ट्रांग होगी तो हम किसी भी संक्रमण से बच सकते है।

इतना ही नहीं अगर आप रोजाना लेमन टी का इस्तेमाल करते है। तो यह आपके शरीर को सर्दी-जुकाम और फ्लू से जूड़ी हर प्रकार की समस्या से दूर रखती है। इसके अलावा इसके सेवन से गले में होने वाले दर्द में भी आराम मिलता है।

स्किन को रखती है जवान

अगर आप त्वचा को हमेशा ग्लोइंग रखना चाहते है या फिर त्वचा से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या से छुटकारा पाना चाहते है तो लेमन टी आपकी इसमें भी मदद करती है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लामेट्री समेत कई गुण मौजूद होते है। जो हमारी त्वचा को लंबे समय तक जवान बनाए रखने में मदद करते है।

लेमन टी बनाने की सामग्री

लेमन टी को बनाना सबसे आसान है इसके लिए आपको चाहिए केवल एक नींबू , शक्कर और थोड़ा सा अदरक। अगर आप अदरक पसंद नहीं करते तो आप इसे स्किप भी कर सकते है क्योंकि अदरक ऑप्शनल है।

लेमन टी बनाने की विधि

सबसे पहले एक पैन लें और उसमें 2 कप पानी डाल दें और पानी को उबलने के लिए छोड़ दें। इसके बाद जब पानी अच्छे से उबल जाए तो इसमें शक्कर, चाय पत्ती और अदरक डालें फिर इसे 2 से 3 मिनट तक मध्यम आंच पर उबलने दें।

जब 3 मिनट हो जाए तो गैस को बंद कर दें और इसमें एक नींबू का रस निचोड़ दें। इसके बाद इसे छान लें। फिर क्या इसे इंजोय करें और सेहतमंद रहें।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles