fbpx

झाइयों की समस्याओं से रहते हो परेशान, तो जाने इसके होने की वजह और 10 बिल्कुल सटीक उपाय, बहुत जल्द दिखेगा फायदा!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

नई दिल्ली: सुंदर और बेदाग त्वचा किसे नहीं चाहिए। लेकिन, इसके लिए चेहरे पर दिखाई देने वाले काले-काले धब्बों से बचना बहुत जरूरी है। जिसे झाइयां भी कहा जाता है। चेहरे पर झाइयां आने से चेहरा दागदार दिखने लगता है और आपकी नैचुरल ब्यूटी खत्म होने लगती है। झाइयों को अंग्रेजी में पिग्मेंटेशन भी कहते हैं।

भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने चहेरे पर ध्यान ‌देना महिलाओं के बेहद कठीन हो गया है, अपने चहरे को समय ना दे पाना उनको इस तरह की समस्याओं से प्रभावित करता है जिसको लेकर अक्सर महिलाएं परेशान रहने लगती है। इसके लिए इसके लिए वे कई तरीके अपनाती हैं इनमे से कुछ तो असर करते हैं लेकिन कई बार उनके दुष्प्रभाव भी होते हैं। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से झाइयां को दूर करने और सही पोषण बताने जा रहे हैं।

झाइयां होने के कारण

चेहरे पर झाइयां होने के कई कारण हो सकते हैं उनमे से कुछ इस प्रकार हैं-

Advertisement

  • आयु के कारण

त्वचा के धूप के अधिक संपर्क मे आने के कारण 40 साल से अधिक उम्र के लोगों मे लेटिंगो सोलारिस नामक छोटे-छोटे धब्बे हो जाते हैं। इसका मुख्य कारण यह है कि जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं आपकी त्वचा के पुंर्जीवित होने की क्षमता कम हो जाती है। ये स्पॉट भूरे रंग से काले रंग मे बदल जाते हैं। इसलिए उम्र झाइयों का एक बहुत बड़ा कारण हो सकती है।

  • हार्मोन्स मे बदलाव के कारण

यह तो हम सभी जानते हैं हमारे शरीर मे बढ़ती उम्र के कारण हमारे हार्मोन मे परिवर्तन होता है। लेकिन एक वजह इन्हें भी माना जाता है जिसके कारण झाइयां हो सकती हैं।

  • त्वचा की ग्रंथी की अनियमितता

जब त्वचा की ग्रंथिया अनियमित हो जाती हैं तब चेहरे पर झाइयां हो जाती हैं।

  • गर्भावस्था

बहुत बार चेहरे पर गर्भावस्था के दौरान शरीर मे आए परिवर्तन के कारण भी झाइयों की समस्या हो जाती है।

  • अधिक मेकअप

बहुत बार चेहरे पर अधिक मेकअप करना आपको नुकसान देता है इसके कारण आपके चेहरे पर झाइयां और इसके अलावा भी कई परेशानी हो सकती है।

  • बार-बार ब्लीच का इस्तेमाल

चेहरे की सुंदरता को निखारने के लिए हम अपने चेहरे पर बार-बार ब्लीच करवाते हैं यह केमिकल युक्त पदार्थ होता है जिससे हमारे चेहरे की ग्रंथियो को नुकसान पहुँचता है और हमे झाइयों, काले धब्बे जैसी परेशानी हो जाती है।

  • तेज धूप में अधिक घूमना

सूर्य की किरणें हाइपरपिग्मेंटेशन का कारण होती हैं। क्योंकि ये शरीर मे सीधे मेलानिन के उत्पादन को प्रभावित करता है। जिसके कारण इस प्रकार की समस्याएं होती हैं।

इसके अलावा और भी कई कारण हो सकते हैं। जिससे आपके चेहरे पर झाइयां हो सकती हैं।

झाइयों को दूर करने के उपाय

  • ऐलोवेरा का उपयोग

झाइयों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ऐलोवेरा का जैल लेकर उसे रात मे सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं और सुबह उठने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इसका प्रयोग रोज़ रात को सोने से पहले करें। इसे तब तक लगाएं जब तक आपको फर्क न नज़र आए।

  • प्याज का इस्तेमाल

आप प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं झाइयों के लिए यह काफी असरदार होता है इसके लिए प्याज का रस निकालें और उसमे उतनी ही मात्रा मे नींबू मिला लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपका फेस मुलायम हो जाता है और झाइयां भी खत्म हो जाती है।

  • नींबू का करें प्रयोग

झाइयों के घरेलू उपाय में नींबू का प्रयोग करें। नींबू के छोटे-छोटे टुकड़े काटें फिर इन्हे झाइयों वाली जगह पर लगाएं और लगभग आधे घंटे तक लगा रहने दें। अगर आप चाहे तो नींबू के रस को निकाल कर उसे भी लगा सकते हैं फिर वह सूख जाए तो ठंडे पानी से धो लें। यह रंग हल्का करता है।

  • दूध

कच्चे दूध मे इन्ज़ाइम्स और लैक्टिक अम्ल होता है जो झाइयों को दूर करने मे मदद करता है। इलाज के लिए दूध और दूध से बने सामान का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने चेहरे पर छाछ और दही का भी प्रयोग कर सकते हैं इसमे बेसन, हल्दी और सरसों के बीज मिलाकर पेस्ट बना लें और उसका प्रयोग करें।

  • खट्टे दूध का इस्तेमाल करें

दूध को कुछ देर तक ऐसे ही रहने दें जब वह खट्टा हो जाए तब इसे रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं। और आधे घंटे तक लगा रहने दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

इसी प्रकार आप मलाई का भी प्रयोग कर सकते हैं मलाई को थोड़ी देर बाहर रख दें वो खट्टी हो जाएगी फिर उसे चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे लगा रहने दें उसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

  • गेंदे के फूल का इस्तेमाल

झाइयों से छुटकारा पाने के लिए आप गेंदे के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए गेंदे के फूल की पत्तियां लें और इसे पीस लें और पेस्ट तैयार कर लें फिर इसे लगभग आधे घंटे तक चेहरे पर लगा कर रखें और फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

  • काले तिल और हल्दी का प्रयोग करें

झाइयों के इलाज के लिए काले तिल और हल्दी का प्रयोग करें इसके लिए काले तिल को गुलाब जल के साथ मिला कर पीस लें। फिर इसमे हल्दी और नींबू का रस मिला कर पेस्ट तैयार कर लें फिर उसे चेहरे पर लगा लें और लगभग एक घंटे तक लगा रहने दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। अगर आप चाहें तो इसमे ऐलोवेरा जैल भी मिला सकते हैं।

  • संतरे का उपयोग

संतरे के छिल्के मे काले दाग धब्बे दूर करने के गुण होते हैं। इसलिए झाइयों का इलाज करने के लिए आप संतरे के छिल्के को पीस कर इसमे तुलसी का रस मिला कर एक पेस्ट तैयार कर लें और इसे चेहरे पर झाइयों वाली जगह पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें। सुबह ठंडे पानी से धो लें।

  • बेकिंग सोड़ा, हाइड्रोजन पेरॉक्साइड और अरीठा

झाइयों से छुटकारा पाने के लिए आप बेकिंग सोड़ा, रीठा और हाइड्रोडन पेरॉक्साइड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका प्रयोग करने के लिए इन सब को मिला कर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके लिए बेकिंग सोड़ा और अरीठा मे कुछ बूंदे हाइड्रोजन पेरॉक्साइड की मिला लें। फिर इसे अपने चेहरे पर अच्छे से मसाज करते हुए लगाएं। लगभग आधे से एक घंटे तक लगा रहने दें।

  • घर पर बनाए क्रीम

अगर आप चाहें तो झाइयों का इलाज करने के लिए घर पर क्रीम भी बना सकते हैं इसके लिए थोड़ी सी मलाई लें इसमे थोड़ी सी हल्दी, शहद और भीगे हुए बादाम पीस कर मिलाएं। इस प्रकार आप घर पर ही एक एंटीसेप्टीक क्रीम तैयार कर सकती हैं जिसका कोई साइड इफेक्ट भी नही होता है। इसका प्रतिदिन इस्तेमाल करने से आपको झाइयों से छुटकारा मिल जाएगा।

  • कच्चे आलू का इस्तेमाल

कच्चे आलू का चेहरे पर इस्तेमाल करने से चेहरे के काले दाग धब्बे दूर हो जाते हैं क्योंकि आलू मे एन्ज़ाइम होते है इससे झाइयां जैसी समस्या दूर हो जाती हैं।
इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कच्चा आलू लें और कुछ मात्रा मे पानी लें। इसके लिए आलू को दो हिस्सो मे काट लें फिर उस पर कुछ बूंदे पानी की डालें।‌ फिर इस आलू से अपने चेहरे पर झाइयों वाली जगह पर मसाज करते हुए लगाएं और अब दस मिनट तक इसे ऐसे ही लगा छोड़ दें उसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। पूरे दिन मे दो से तीन बार लगभग एक महिने तक इसका प्रयोग करें।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article