fbpx

गांव या छोटे कस्बों में इन तरीकों से आप कमा सकते है पैसा, शुरू करें खुद का व्यापार!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

नई दिल्ली: आज कल के इस बदलते दौर में हर कोई आगे निकलना चाहता है और सबसे जरूरी पैसा कमाना चाहता है। लेकिन आज भी हमारा देश कई ऐसे कारणों के चलते बेरोजगारी की चपेट में है। चाहे वो केंद्र सरकार हो या किसी भी राज्य की सरकार ये बात सच है कि लोगों के पास रोजगार नहीं है। परंतु यदि आप किसी गांव या छोटे कस्बे में रहते हैं और रोजगार ना मिलने से निराश हैं तो बेशक यह खबर आपके लिए एक नया रास्ता बना सकती है। ग्रामीण इलाकों या छोटे कस्बों में अपना बिजनेस शुरू करने के नए-नए रास्ते खुल रहे हैं। बहुत सारे ऐसे रास्ते सामने आ रहे हैं जो आपके लिए एक गांव में रहने वालों के लिए पैसे कमाने का तरीका बन सकते है।

आज हम आपको गांव में बहुत ज्यादा चलने वाला बिजनेस का आईडिया बताने जा रहे हैं जो आपको पैसे कमाने का एक सुनहरा मौका मिल सकता है, जहां आप फ्री में बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यदि अगर आप कुछ पैसे निवेश करना चाहते हैं तो 5 हजार से 5 लाख रुपए तक निवेश करके आप बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

गांव में रहने वाले लोगों के पिछे रहने का मुख्य कारण यह है कि उन्हें सही और सटीक जानकारी नहीं मिल पाती और वो आज भी बहुत पीछे हैं।

आजकल गांव छोड़-छोड़ कर लोग शहरों में काम करने जाते हैं जहां उन्हें पूरे महीने लगातार काम करने के बाद भी 5 से 7 हजार मिलते हैं जिससे उनका घर चल पाना बेहद मुश्किल हो जाता है।

Advertisement

गांव में पैसे कमाने के तरीके

वर्तमान समय में चाहे आप गांव में पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हो या फिर शहर में पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हो तो इस समय आप घर बैठकर या बहार जा कर भी पैसे कमा सकते है। आज हम इन दोनों तरीकों को विस्तार से जानगें और इनसे जुड़ने के लिए हमें क्या करना चाहिए।

कुछ बातें है जिसको आपको अभी जान लेना जरूरी है। अभी अगर आप इंटरनेट पे सर्च कोरेगे गांव में पैसे कमाने के तरीके तो आपको बहत सारे रिजल्ट मिल जाएगा, जिसको पड़ने के बाद आपको कुछ खास हाथ नही लगेगा।
पैसे कमाने के तरीके ढूंढने का मतलब एक नया व्यापार शुरू करना या फिर पुराने व्यापार को ओर भी बड़ा करना हैं। व्यापार उसी जगह बन पाएगा जहा पर उस चीज की जरूरत है या फिर व्यापार ही कुछ खास तरीके का है।

बिना पैसे का व्यापार

अगर आपके पास बिजनेस करने लिये कोई पैसा नही है तो अपको थोड़ा सी मेहनत करनी पड़ेगी और उस मेहनत के बल पर आपको अपने बिजनेस को खड़ा करना होगा।

पब्लिक सर्विस बिजनेस

अगर आप थोड़ा सा ध्यान देते हो तो आपको ऐसे कुछ पैसे कमाने का तरीका पता चलेगा जो सबसे अलग है। कुछ लोग आपके गांव मे और साथ में आस पास के गांव मे मिल जाएंगे जिनको दूसरों की सहायता की जरूरत पड़ती है। जैसे किसी को डॉक्टर के पास जाना है, किसी को दाबाई लाना है, किसी को बैंक जाना है तो किसी को घर का रासन लाना है। इनमे से अधिकतर लोग बुजुर्ग होंगे या फिर महिला क्योंकि इनके घर में ऐसा काम करने वाला कोई होता नहीं है या तो वह बाहर रहते है। तो ठीक इस जगह आपके लिये बन सकता है घर बैठे पैसा कमाने का तरीका आपको सबसे पहले अकेले ही काम शुरू कर देना है।

आपकी जान पहचान की कुछ ऐसे लोगों की लिस्ट बनाए और उन लोगों के पास जाकर आपकी सर्विसेज़ के बारे मे बता दीजिए। ये एक गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका आप खुद बना सकते हो। ऐसा नही है पहले दिन से बहुत ज्यादा ऑर्डर आना शुरू हो जाए। लेकिन जैसे-जैसे आप सर्विस अच्छी देना शुरू करेंगे तो आपका नाम भी पॉपुलर होना शुरू हो जाएगा। उसके बाद आप खुद की टीम बनाके काम को बड़ा कर सकते हो। जब पहले पहले ऑर्डर आना शुरू होगा तब आपको देखना होगा किस काम के लिये बुलाया जा रहा है, उस हिसाब से आप खर्च कीजिए।

पहले आप देखो उस काम को साइकिल से किया जाएगा तो साइकिल से ही कीजिए और उस हिसाब से चार्ज कीजिए। अगर उस काम को करने के लिये किसी ऑटो या टैक्सी की जरूरत है तो उस हिसाब से चार्ज कीजिए।

अगर आप सठीक चार्ज लेंगे तो लोग आपको जरूर बुलाएंगे और यही होता है बिजनेस करने का तरीका। कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा। जिस काम का ऑर्डर लिया उसको जरूर पूरा करें लेकिन
खर्च से अधिक पैसे मत लेना।

  • साथ ही आपको 2 से 3 फोन नंबर अपने पास रखनें होंगे जो आपको लोगों को बटानें होंगें
  • यदि आपके साथ कोई व्यक्ति जा रहा है तो उनका अच्छे से ख्याल रखो
  • किसी भी काम पे जल्दी बाजी मत करों
  • हर एक कस्टमर की नंबर की नंबर और जो काम कर रहे हो उनका एक रजिस्टर जरूरी है

बिजनेस को आगे बड़ाने का तरीका

आपका बिजनेस करने का तरीका लोगों को बहत पसंद आना चाहिए। मान लीजिए आज किसीने डॉक्टर के पास जाने के लिये आपकी सर्विस ली है तो आपको ये भी जान लेना चाहिए की डॉक्टर ने क्या दवा कब लेने के लिये बोल है।

ठीक उससे कुछ समय पहले आप उनको फोन पे बता दीजिए आपका दबा लेने का समय अभी है। अगली Check Up का डेट भी 2 से 3 दिन पहले उनको बात दीजिए। ऐसा करने से वो आपको दुबारा जरूर बुलाएंगे।

• ठेकेदारी का बिजनेस

अगर आप अपने गांव और आसपास के गांवों की खबर रखते हैं तो आप देखेंगे कि कहीं न कहीं कोई काम चल रहा है जिसके लिए कुछ मजदूरों की जरूरत है तो यहां से आप बिजनेस शुरू कर सकते हैं। सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि गांव में क्या काम हो सकता है या क्या काम किसे करवाना चाहते है जिसके लिये कुछ लोगों की जरूरत है। अब आपको उस काम के मालिक के पास पहुंचना होगा और उसे बताना होगा कि मेरे पास कर्मचारी हैं इसलिए मैं इस काम को उचित पैसे के बदले कर सकता हूँ।

फिर आपको श्रमिकों तक पहुंचना होगा और उन्हें उचित मूल्य पर काम दिलाना होगा और बाकी बचा हुए पैसे से आपका मुनाफा हो गाएगा। अगर आप दोनों तरफ उचित मूल्य पर काम कर सकते हो तो आपका बिजनेस बहुत तेजी से आगे बड़ेगा।

सरकारी योजना से व्यापार

सरकार द्वारा जारी नई नई योजनाओं से भी आपको एक पूर्ण व्यवसाय शुरू करने में मदद कर सकती हैं। अगर आप थोड़ी रिसर्च करेंगे तो आपको सरकारी योजना जरूर मिलेगी। जिसके जरिए आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

500 रुपये से शुरू करें बिजनेस

कुछ ग्रामीण व्यवसाय ऐसे हैं जिन्हें आप सिर्फ 500 रुपये से शुरू कर सकते हैं और आप 3 से 10 गुना ज्यादा कमा सकते हैं। इनमें से अधिकतर व्यवसायों में घरेलू ज़रूरतें होंगी।

हल्दी पाउडर का बिजनेस

अक्सर घरों में खाना बनाने के काम आने वाली हल्दी पाउडर भी एक अच्छा बिजनेस हो सकता है। लगभग गांव में जितने भी घर में उनमें सुबह शाम खाने बनाने मे सभी को हल्दी पाउडर की जरूरत होती है। आपको बता दें पुराने जमाने में हल्दी को चक्की में पीस के काम में लिया जाता था। लेकिन आज के तारीख में हल्दी पाउडर का इस्तेमाल होता है हर एक घर में। तो हल्दी पाउडर का बिजनेस पैसे कमाने के आसान तरीके हो सकते है।

इसलिए इसकी जरूरत हमेशा रहेगी तो इस समय आप हल्दी पाउडर का बिजनेस शुरू कर सकते हो। जिससे आप बहुत जल्द ज्यादा मुनाफा कमा सकते हों। आपको कच्ची हल्दी खरीद लेना है ओर उसके बाद उसे गरम पानी मे उबालने के लिए छोड़ देना है। अच्छे तरीके से उबालने के बाद, धूप मे सूखाना पड़ता है। उसके बाद चक्की या मशीन मे अच्छे से पेसाई के बाद पैकेट मे भर के बाजार मे जाकर इसे बेच सकते है।

मिर्च पाउडर का बिजनेस

मिर्च पाउडर का बिजनेस भी गांव में पैसे कमाने के तरीके मे जुड़ा जा सकता है। इसमें भी घर परिवार मिलके काम कर सकते है और घर बैठे पैसे कमा सकते है।

इसमें आपको सबसे पहले बाजार से सूखा हुई मिर्च खरीद लेना है और उसे धूप में अच्छे तरीके से सुखाना है। सुख जाने के बाद मशीन मे अच्छे से पेसाई के बाद 50 ग्राम, 100 ग्राम, 250 ग्राम, पैकेट मे भर के बाजार मे सप्लाइ किया जाता है।

चाय की पत्तियां का बिजनेस

छोटे या बड़े शहरों में चाय की पत्तियां बेचने के लिए अक्सर एक ही दुकान हुआ करती है। अगर थोड़ी मेहनत और थोड़ा दिमाग लगाया जाए तो आप गांव में भी यह एक पैसे कमाने का आसान तरीका बनाया जा सकता है।

आपको एक बार में 10 से 12 किलो चाय की पत्तियां खरीद लेना है। बाद मे उसको घर में ला कर 50 ग्राम से 500 ग्राम की पैकेट बना लेना है।
अब सिर्फ चाय की दुकान मे जाकर उसको बेचना है, ऐसे मे चाय वालों को बाजार से सस्ते मे मिल जाएगी और आपको भी पैसा कमाने का तरीका निकाल जाएगा।

खाद और बीज का दुकान

गांव के लोग पूरे साल कुछ न कुछ फसल उगते ही रहते हैं और आज के समय में बिना खाद से फसल अच्छे से नही होती है तो इस बजह से खाद की जरूरत हमेशा रहती है। साथ में हर किस्म के बीज भी आप इकट्ठा कर के रखिये जिससे आप के दुकान अच्छे से चलें।

खेती करके पैसे कमाये

वर्तमान समय मे आम उत्पादित फसोलों की खेती करके आप ज्यादा पैसे नही कमा सकते हो। अगर आपके पास सिर्फ खेती के अलावा और कोई गांव में पैसे कमाने के तरीके नही है तो आप साग-सब्जी की खेती करे जो उस समय बाजार मे नही मिलती है। मतलब उस मानसून मे वो फसल उतपन्न नही होती है तो आपको अधिक से अधिक पैसा मिल सकते है।

इसके लिए दूसरा तरीका आप घर की जरूरत के हिसाब से फसलों को उत्पादित कीजिए और बाकी जमीन पे कुछ महंगी फसोलों की खेती कर लिजिए।

Amazon से पैसे कैसे कमाए

बदलते डिजिटलीकरण के साथ अब धीरे धीरे गांव भी स्मार्ट बनाने की कगार पर है। यदि आप गांव से Amazon के साथ जुड़ जाते हैं तो बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हो।

गांव में ऐसी बहुत सारी चीजे है जिसको लोग ऑनलाइन खरीदते है जैसे कि पौधे, नीम की लाकड़ी, गोबर के उपले, गाय का घी, और भी बहुत कुछ है। इन सारी चीजों को आप Amazon Seller बनके ऑनलाइन बेच सकते हो।

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

गांव या छोटे कस्बों में आप ऑनलाइन भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। क्योंकि ऑनलाइन पैसा कमाना एक ऐसा तरीका है जहां आप बिना किसी निवेश के सिर्फ मोबाइल के जरिए अच्छी खासी रकम कमाना शुरू कर सकते हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको कुछ सामग्री बनानी होगी और उसे इंटरनेट पर प्रकाशित करना होगा।

आप सामग्री को दो तरीकों से बना सकते हो और प्रकाशित कर सकते हैं, पहला टेक्स्ट के रूप में और दूसरा वीडियो के रूप में। कुछ मामलों में आपको सामग्री स्वयं बनानी होगी और कुछ मामलों में यह कॉपी और पेस्ट सामग्री को प्रकाशित करके काम हो सकता है। आइए जानते है कि मोबाइल से पैसे कैसे कमाया जाते है

वर्तमान में, इंटरनेट का उपयोग दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है और अधिकांश उपयोगकर्ता आनंद के लिए या ज्ञान प्राप्त करने के लिए वीडियो देखना पसंद करते हैं। अगर आप इस जगह को अच्छी तरह से समझ सकते हैं तो आपको पता चल जाएगा कि मोबाइल के जरिए बिना निवेश के पैसा कैसे कमाया जाता है।

इसका मतलब है कि इतने सारे मोबाइल उपयोगकर्ता हर दिन अपने मोबाइल का उपयोग करके वीडियो सामग्री का आनंद ले रहे हैं और वहां से एक बड़ा बिजनेस बनाया जा रहा है। जरा गौर से सोचिए कि कितने लोग इस वीडियो को देख रहे हैं, कितने लोग इस वीडियो को बना रहे हैं, बेशक यह काम बहुत कम लोग कर रहे हैं। आप भी बिना किसी निवेश के आज से ही वीडियो बनाना शुरू कर सकते है और मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका अपना सकते हो।

खैर, आप जानते हैं कि अगर आप इंटरनेट पर वीडियो बना सकते हैं और अपलोड कर सकते हैं, तो आप ऑनलाइन फ्री में पैसे कमाई कर सकते हैं। तो अब आपके मन में कुछ सवाल आ रहे होंगे!

  • वीडियो कहां अपलोड करें?
  • आप कौन सा वीडियो बनाएंगे, यानी आप किस विषय पर वीडियो बनाएंगे?
  • वीडियो बनाने के लिए क्या आवश्यकताएं हैं?
  • आप कैसे और कितना कमा सकते हैं?
  • कमाया हुआ पैसा आपके खाते में कैसे आएगा?

• यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

बेशक, Youtube वर्तमान में सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है जहां आप बिना निवेश के वीडियो अपलोड करके पैसा कमा सकते हैं। इसको गांव मे पैसे कमाने के तरीके बना सकते हों तो आइए जानते हैं यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका-

Youtube के अलावा, Vimeo, Dailymotion और Facebook जैसे अन्य वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म हैं। मैं बाद में इन शब्दों पर वापस आऊंगा। सबसे पहले मैं YouTube से पैसे कमाने के तरीके के बारे में चर्चा करूंगा।

यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाए

यूट्यूब चैनल चलाने के लिये एक मोबाईल ही काफी है तो चलिए जानते है यूट्यूब पे चैनल कैसे बनाते हैं‌। सबसे पहले आपको अपने मोबाइल का क्रोम ब्राउजर खोलना होगा और फिर एक नया जीमेल अकाउंट खोलना होगा। यदि आप 18+ वर्ष के हैं तो ठीक है या तो आप घर में किसी के नाम से खाता बना सकते हैं।

उसके बाद उस जीमेल आइडी से एक नेया YouTube channel बना लीजिए ओर काम शुरू कर दीजिए। गांव में किसी टॉपिक पर बना सकते हैं विडियो!

  • Argiculture ( कृषि खेती )- आपके गांव में जो भी खेती होती है उसका ही विडिओ बनाओ ओर यूट्यूब पर अपलोड कर दो।
  • Culture ( संस्कृति )- गांव में लोग कैसे रहते है, क्या खाना खाते है, कौन- कौन से उत्सव मनाये जाता है। इन सब चीजों के बारे में शहर के लोग बहत जादा इंटेरेस्ट रखते है।
  • Vlog Channel – आप सुबह से उठकर क्या क्या करते हो, कहा कहा जाते हो, क्या काम करते हो। यानी की पूरे दिन का विडिओ बनाओ ओर सबको जोड़ के 10 से 12 मिनिट का विडिओ यूट्यूब मे अपलोड कर दो।

• वीडियो बनाने के लिए क्या क्या चाहिए-

इसके लिए आपको ज्यादा कुछ चीजों की जरूरत नही है आपका मोबाईल तो है ही साथ मे एक माइक खरीद लीजिए। बस आपका काम हो जाएगा। बाकी कुछ एप है जैसे की Pixellab की जरूरत है Thumbnail बनाने के लिये।

विडिओ एडिट के लिये Kinemaster बहुत अच्छा है जिसकी मदद से बहुत ही अच्छे विडिओ बनाये जा सकते है। एक यूट्यूब चैनल से आप बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हो। जिससे की आपका परिवार खुश रहे सके।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article