17.8 C
Delhi
रविवार, मार्च 3, 2024
Recommended By- BEdigitech

बुखार-खांसी या फिर गले में हो खराश, तो यह घरेलु इलाज आपको चुटकियों में पहुंचाएंगे लाभ, जानिए कैसे ?

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही बढ़ने लगती है ठंड और बढ़ी हुई ठंड सबसे ज्यादा असर डालती है हमारे इम्यून सिस्टम को जिसकी वजह से हमारे शरीर में बैक्टीरिया और वायरस अपना घर बनाने लगते है और इसका नतीजा यह होता है कि हम बुखार, खांसी, जुकाम, सिरदर्द और फ्लू जैसे लक्षणों की चपेट में आ जाते है।

वैसे तो सर्दी और फ्लू आम बीमारियां ही है, जिससे आपको बहती नाक, नाक बंद होना, गले में खराश, खांसी, सिरदर्द, शरीर में दर्द, बुखार या ठंड लगने की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन इनके लक्षण इतने असहज होते है कि आपको तुरंत इलाज की जरूरत होती है।

हमारे शरीर में सर्दी और फ्लू के लिए वायरस जिम्मेदार होता है और इसीलिए एंटीबायोटिक्स इन्हें ठीक करने या रोकने में सक्षम नहीं होता। इससे आपको भरपूर आराम, तरल पदार्थ और घरेलू उपचार ही राहत दिलाने में मदद कर सकते है।

ऐसे में इससे जल्दी छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपचार की मदद ले सकते है। यह घरेलु उपचार इतने कारगर होते है कि यह आपको सामान्य स्थिति में लाने में बहुत मदद करते है। आज हम आपको उन्हीं घरेलू उपचारों की जानकारी देने वाले है। जिनकी मदद से आप एक चैन की सांस ले सकते है।

Advertisement

सर्दी और फ्लू के लक्षणों को ऐसे करें चुटकियों में दूर

कई अध्ययनों में इस बात का दावा किया गया है कि अगर सर्दियों में जिंक की खुराक को बढ़ाया जाए। तो इससे सर्दी के लक्षणों को दूर किया जा सकता है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि जिंक राइनोवायरस को हमारे शरीर में प्रवेश करने से रोकता है।

राइनोवायरस वह वायरस होता है, जो हमारे शरीर में सर्दी का कारण बनता है। ऐसे में आप जिंक की मात्रा को बढ़ाने के लिए इसे टैबलेट, लोजेंज या सिरप के रूप में ले सकते है।

इस बात का रखें ध्यान

जिंक हमारे शरीर के लिए जरूरी है लेकिन इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है कि जिंक भी अधिक मात्रा में नहीं लेना चाहिए क्योंकि इससे मतली और पेट दर्द की समस्या बढ़ सकती है।

सर्दी के लक्षणों को दूर करने के लिए शहद ऐसे होता है उपयोगी

शहद के अंदर एंटीमाइक्रोबियल पाया जाता है, जो कि हमारे शरीर को बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में बहुत मदद करता है।

गले की खराश और खांसी के लिए घरेलु इलाज

अगर आपको खांसी या फिर गले में खराश की समस्या हो। तो आपको गर्म पानी में थोड़ा सा शहद डालकर इसका उपयोग करना चाहिए। अगर आप चाहे तो इसमें नींबू भी मिला सकते है। इससे स्वाद के साथ-साथ आपके शरीर को विटामिन सी भी मिलता है। लेकिन ध्यान रहे कि यह उपाय 1 साल से छोटे बच्चों के लिए नहीं है।

सर्दी से लड़ने के लिए घरेलु इलाज

लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल का गुण पाया जाता है। जो कि सर्दी से लड़ने में हमारी बहुत मदद करता है और यही कारण है कि काफी लंबे समय से सर्दी या फिर फ्लू के इलाज में लहसुन का प्रयोग किया जाता है।

इसके लिए या तो आप कच्चा लहसुन खा लें या फिर लहसुन को खाने में डालकर इसका प्रयोग करें। लेकिन अगर आपको लहसुन से एलर्जी हो। तो आप इस उपाय से दूर रहें।

सर्दी और फ्लू में इस बात का रखें ध्यान ?

अब ऐसा नहीं है कि सभी बीमारियों में घरेलु इलाज ही कारगर होते है। अगर आप कुछ हफ्तों के बाद भी बीमार महसूस कर रहे हो। तो आपको डॉक्टर की सलाह लेने की आवश्यकता है।

इसके अलावा अगर आपको सांस लेने में दिक्कत हो, दिल की धड़कन बढ़ जाती हो, बुखार कम ना हो या फिर बेहोशी महसूस हो, तो तुरंत मेडिकल हेल्प लें।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles