39.1 C
Delhi
बुधवार, जून 19, 2024
Recommended By- BEdigitech

यदि आपको भी रोजमर्रा की जिंदगी में लग गई है ये पाँच आदतें, तो हो जाए सावधान!

नई दिल्लीः आजकल का लाइफस्टाइल पहले की तरह नहीं रहा। आज के समय में लोगों की जिंदगी काफी भाग-दौड़ से भरी हो गई है, जहां हमें अपनों के साथ वक्त बिताने का ज्यादा समय नहीं मिल पाता। ऐसे में कई लोग अपनी सेहत का भी कुछ खास ध्यान नहीं रख पाते। ऐसे में कुछ गलत आदतें, जो हमारी डेली लाइफ का हिस्सा बन जाती हैं और ये हमारे लिए बुरी साबित हो सकती है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में बताएंगे, जो अगर आपकी भी रोजाना की जिंदगी का हिस्सा बन गई है, तो उसे तुरंत ही छोड़ दें।

Table of Contents

पैन किलर्स लेने से बचें

जब भी हमें बॉडी में पेन होता है, तो तुरंत ही उससे छुटकारा पाने के लिए हम पेन किलर्स ले लेते हैं। लेकिन आपकी ये आदित खतरनाक साबित हो सकती है। पेन किलर्स हमारी सेहत के लिए अच्छी नहीं होती। लंबे समय तक इनका इस्तेमाल खतरनाक हो सकता है। ज्यादा पेन किलर्स लेने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और अल्सर जैसी बीमारियां हो सकती है।

ब्रेकफास्ट जरूर करें

कई लोग अपना ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं या फिर ढंग से नहीं करते। ऐसा करना भी गलत होता है। इससे आपकी सेहत को बड़ा नुकसान हो सकता है। तमाम एक्सपर्ट्स ये सलाह देते हैं कि हर किसी को अच्छे से ब्रेकफास्ट करना ही चाहिए। लगातार ब्रेकफास्ट नहीं करने की वजह से हार्मोनल हेल्थ, वजन और यादाश्त पर काफी असर पड़ता है। साथ ही लंच भी हैवी करें और डिनर जितना हो सके लाइट ही करें।

Advertisement

घंटों कुर्सी पर न बैठें

कई लोग घंटों तक कुर्सी पर बैठकर काम करते है। ऐसा करना भी आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा जा सकता है। लंबे वक्त तक कुर्सी पर बैठने से कमर, हृदय, घुटनों, गुर्दों और जोड़ों से जुड़ी समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए एक घंटे के अंतर के बाद कम से कम 2 मिनट तक पैदल जरूर चलना चाहिए।

बेड टी न लें

कई लोगों को बेड टी पीने की आदत होती है। लेकिन ये भी हमारी हेल्थ को नकुसान पहुंचाती है। इससे शरीर में एसीडिटी और गैस की समस्या हो सकती है। इसलिए बेड टी की जगह गुनगुने पानी में शहद या नीबू का रस मिलाकर पिएं। ऐसा करने से आपकी पाचन क्रिया अच्छी रहेगी, इम्यूनिटी बढ़ेगी और ब्लड सर्क्यूलेशन भी संतुलित रहेगा। ऐसा करने के एक घंटे बाद चाय का सेवन करें।

जंक फूड से बनाएं दूरी

खासतौर पर युवाओं को जंक फूड खाना काफी पसंद होता है। अक्सर ही लोग नमकीन से लेकर बर्गर, पिज्जा मजे से खाते नजर आते है। ये आदत भी आपको काफी नुकसान पहुंचा सकती है। ये चीजें केवल पेट भरती हैं और इनसे किसी भी तरह का न्यूट्रीशन नहीं मिलता। साथ ही साथ इन चीजों से मोटापा भी बढ़ता है। इसलिए जितना हो सके इस तरह की चीजें खाने से बचें।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles