fbpx

अगर बनाना है किडनी को सेहतमंद तो अपने भोजन में करें इन चीजों का इस्तेमाल ?

Must read

किडनी हमारे शरीर का वह अंग है जो हमारे शरीर से आवश्यक पोषक तत्वों को सुरक्षित रखकर खराब चीजों को बाहर निकालने का काम करती है और ऐसे में अगर हम अपना खान-पान ठीक ना रखे तो हमें किडनी में पथरी जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है।

इसीलिए किडनी को स्वस्थ रखने के लिए हमें रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए और अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना चाहिए जिनकी मदद से हम अपनी किडनी को स्वस्थ रख सकते है।

तो आइए जानते हैं किडनी को मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए ?

लहसुन और प्याज

लहसुन में सोडियम, पोटेशियम और फॉस्फोरस बेहद कम होता है, जबकि मैंगनीज, विटामिन C, B6 और अन्य एंटी-इन्फ्लामेट्री मौजूद होते हैं इसीलिए लहसुन को किडनी के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

Advertisement

वहीं प्याज में फ्लेवोनोइड्स होता है जो कि एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है और यह किडनी को बीमारियों से दूर रखने में सबसे मददगार साबित होता है।

पालक

पालक में बीटा-कैरोटीन, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन ए, सी, के और फोलेट मौजूद होता है और इसी लिहाज से पालक किडनी के लिए काफी लाभकारी मानी जाती है।

अनानास

अनानास में फाइबर और पोटेशियम मौजूद होते है इसके अलावा अनानास में ब्रोमेलेन नामक एंजाइम होता है जो कि उन लोगों की भी मदद करता है जो किडनी की बीमारी से जूझ रहे होते है।

पत्तागोभी

पत्तागोभी में विटामिन के, सी और बी की अच्छी मात्रा मौजूद होती है और ये फाइबर का भी अच्छा स्रोत होती है। इसके अलावा पत्तागोभी में सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है इसीलिए पत्तागोभी हमारी किडनी को हेल्दी रखने के लिए परफेक्ट फूड मानी जाती है।

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च में विटामिन सी होने के साथ एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते है और इसीलिए शिमला मिर्च को भी किडनी के लिए सबसे अच्छा फूड माना जाता है।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article