fbpx

WHO ने सीरम इंस्टीट्यूट के COVID वैक्सीन, Covovax को मंजूरी दी

Must read

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शुक्रवार को घोषणा की कि उसने COVID-19 वैक्सीन कोवोवैक्स को आपातकालीन मंजूरी दे दी है, जो कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का नोवावैक्स वैक्सीन का संस्करण है।

SARS-CoV-2 वायरस के खिलाफ WHO ने मान्य टीकों का विस्तार करते हुए, NVX-CoV2373 के लिए एक आपातकालीन उपयोग सूची जारी की। CovovaxTM नाम के वैक्सीन को नोवावैक्स के लाइसेंस के तहत सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने बनाया है और COVAX सुविधा पोर्टफोलियो का हिस्सा है, जो निम्न-आय वाले देशों में अधिक लोगों को टीकाकरण करने में बढ़ावा देगा।

WHO कहा है कि लिस्टिंग का उद्देश्य वंचित और कम-आय वाले देशों में COVID-19 वैक्सीन की पहुंच बढ़ाना है, जिनमें से 41 अभी भी अपनी 10% आबादी का टीकाकरण नहीं कर पाए हैं, जबकि 98 देश 40% तक नहीं पहुंचे हैं। सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने शुक्रवार को ट्विटर पर इस खुशखबरी की घोषणा की।

इसे उन्होनें देश के लिए एक और मील का पत्थर बताया है। उन्होनें लिखा, “यह अभी तक COVID-19 के खिलाफ हमारी लड़ाई में एक और मील का पत्थर है, Covovax को अब WHO ने आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूर किया गया है। शानदार सहयोग के लिए आप सभी का धन्यवाद।”

Advertisement

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article