21.1 C
Delhi
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

ग्रीन टी सेहत के लिए फायदेमंद होती है या नुकसानदायक, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर ?

अक्सर आपने टीवी में देखा होगा कि जब वजन घटाने की बात आती है तो लोग ग्रीन टी के सेवन की सलाह देते है और लोग बड़े ही चाव के साथ इसका सेवन भी करते है। ग्रीन टी के फायदों को बढ़ाने के लिए अक्सर लोग इसका सेवन सुबह-सुबह खाली पेट ही करते है।

लेकिन क्या आपने कभी इस पर विचार किया कि आखिर ग्रीन टी हमारी सेहत के लिए अच्छी होती है या फिर बुरी क्योंकि एक एक अध्ययन में यह कहा गया है कि जो लोग सुबह खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करते है उनका पाचनतंत्र कमजोर हो जाता है।

अब ग्रीन टी के फायदों की बात तो सभी करते है लेकिन आज हम आपको ग्रीन टी से होने वाले नुकसानों की जानकारी देने वाले है। तो आइए अब जानते है कि आखिर ग्रीन टी से हमारे शरीर को क्या-क्या नुकसान होते है।

ग्रीन टी से होने वाले नुकसान ?

शरीर में खून की कमी

अगर आप भी ग्रीन टी का बहुत अधिक मात्रा में सेवन करते है तो आपका यह जानना जरूरी है कि ग्रीन टी हमारे खून के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता। ऐसा इसलिए है क्योंकि ग्रीन टी में पाया जाने वाला कैटेचिन हमारे शरीर में आयरन की कमी का कारक होता है।
जिसकी वजह से आपको आगे चलकर एनीमिया यानी की खून की कमी का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन अगर फिर भी आप ग्रीन टी का सेवन करना चाहते है तो आपको इसका सेवन खाने के साथ करना चाहिए और खाने में आपको उन चीजों का सेवन करना चाहिए जिनमें विटामिन सी और आयरन अच्छी मात्रा में मौजूद हो।

व्रत के दौरान ना करें इसका सेवन

कई लोग ग्रीन टी के इतने आदी हो जाते है कि उपवास के वक्त भी इसका सेवन करते है लेकिन हम आपको बता दें कि आपको कभी भी उपवास के वक्त ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपको कब्ज, जी मिचलाना और उल्टी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

अधिक मात्रा में ना करें सेवन

अगर आप दिन भर में कई बार ग्रीन टी का सेवन करते है तो आपको इसे कम कर देना चाहिए क्योंकि ग्रीन टी में कैफीन काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कि हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता।

अगर रिपोर्ट्स की माने तो ग्रीन टी में करीब 10 से 14 ग्राम कैफीन पाया जाता है जो कि आपके शरीर के लिए आगे चलकर खतरनाक साबित हो सकता है और यह कई बीमारियों को भी जन्म दे सकता है जैसे कि चिंता, कब्ज, मधुमेह और भी कई परेशानियां।

गर्भवती महिलाएं भूलकर भी ना करें इसका सेवन

अगर कोई गर्भवती महिला हो तो उसे दो कप से ज्यादा ग्रीन टी का भूलकर भी सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करना जच्चा और बच्चा दोनों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। यहां तक कि गर्भवती महिलाओं को ग्रीन टी के सेवन से गर्भपात और अन्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है।

इसके अलावा स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ग्रीन टी के सेवन से कैफीन की उच्च मात्रा स्तन के दूध में जा सकती है जो कि बच्चों के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं मानी जाती।

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles