26.1 C
Delhi
रविवार, अप्रैल 14, 2024
Recommended By- BEdigitech

Kargil Vijay Diwas: कारगिल विजय दिवस के अवसर पर पीएम मोदी, राष्ट्रपति मुर्मू, राजनाथ सिंह ने बहादुरों का सम्मान किया

24वें कारगिल विजय दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रपति मुर्मू, राजनाथ सिंह समेत अन्य नेताओं ने अपनी जान गंवाने वाले वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि दी।

पाकिस्तान के खिलाफ 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान शहीद हुए सैनिकों की याद में हर साल कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है। जैसा कि राष्ट्र आज दिन की 24वीं वर्षगांठ मना रहा है, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान, सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार, प्रमुख सेना कमांडर और लद्दाख के उपराज्यपाल ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) बीडी मिश्रा ने द्रास, लद्दाख में कारगिल युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि समारोह में भाग लिया। (पीटीआई)

लद्दाख के कारगिल जिले के द्रास में आयोजित स्मारक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कारगिल की दुर्गम ऊंचाइयों में शहीद हुए बहादुर सैनिकों के सम्मान में कारगिल युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की। (पीटीआई)

सिंह ने कहा, “हमारी धरती के साहसी सपूतों को मेरा सलाम, जिन्होंने अपनी मातृभूमि की सेवा और रक्षा में अपना सब कुछ न्यौछावर कर दिया। मैं अपने सैनिकों को सलाम करता हूं, जिन्होंने राष्ट्र को प्राथमिकता दी और हमारी मातृभूमि की रक्षा के लिए अपनी जान देने में संकोच नहीं किया।” (पीटीआई)

Advertisement

केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने भी दिल्ली में कारगिल विजय दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि समारोह में भाग लिया।(पीटीआई)

समारोह के बाद रक्षा मंत्री ने सैनिकों के परिवारों से मुलाकात की। (पीटीआई)

इस कार्यक्रम में युद्ध के नायकों और वीर नारियों, वीर माताओं और उन सैनिकों के रिश्तेदारों ने भाग लिया जिन्होंने संघर्ष के दौरान अपना सर्वोच्च बलिदान दिया। (एएफपी)

पीएम मोदी ने हिंदी में ट्वीट किया, “कारगिल विजय दिवस पर, हम उन असाधारण भारतीय बहादुरों की वीरता की कहानी को याद करते हैं, जो हमेशा हमारे नागरिकों के लिए प्रेरणा का स्रोत रहेंगे। इस महत्वपूर्ण दिन पर, मैं उन्हें गहराई से नमन करता हूं और सलाम करता हूं। भारत जिंदाबाद!” (एएफपी)

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की और इस बात पर जोर दिया कि इन बहादुर सैनिकों की वीरतापूर्ण कहानियाँ आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेंगी। (एएफपी)

कारगिल विजय दिवस के उपलक्ष्य में दिल्ली के राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर त्रि-सेवा बैंड का प्रदर्शन हुआ।(पीटीआई)

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles