12.1 C
Delhi
गुरूवार, फ़रवरी 29, 2024
Recommended By- BEdigitech

किडनी खराब होने पर दिखने लगते है इस तरह के लक्षण, शरीर के इन अंगों पर आती है सूजन

नई दिल्ली: अक्सर हम में से कई लोगों के साथ कई बड़ी बड़ी समस्या होने लगती है लेकिन हमें उस बात का जा भी अंदाजा नहीं होता है। आपको बता दें हमारे शरीर के महत्वपूर्ण भागों में एक किडनी भी होती है यदि वो खराब ने लग जांए तो आपको कई बड़ी समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। आपको बता दें यदि आपकी किडनी खराब होने लगती है तो उससे पहले आपको खुद में कई प्रकार के लक्षण दिखाई देने लगते है। जैसे की पीठ और कमर पर नकारात्मक दबाव का महसूस होना है। इसलिए आपको भी इस बात का पता होना बेहद जरूरी हो जाता है कि किडनी के जब खराब होने लगती है तो हमारी कमर और पेट में किस प्रकार के लक्षण नजर आने लगते है। इस आर्टिकल में आज हम आपको किडनी के खराब होने पर किस तरह के लक्षण दिखाई देने लगते है इसकी जानकारी देने जा रहे है।

किडनी खराब होने के लक्षण

किडनी

ये भी पढ़े खाली पेट कॉफी पीना सही है या गलत, जान लें ये जरूरी बातें

जब किसी व्यक्ति को पीठ में अधिक दर्द का सामना करना पड़ता है और ये दर्द हज से ज्यादा दर्दनाक होने लगता है तो ये किडनी के खराब होने का भी लक्षण हो सकता है। इसलिए जब कभी इस तरह का लक्षण दिखाई दें तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

इसके अलावा यदि आपके पीठ में सूजन आने लगती है तो यह भी किडनी खराब होने का ही लक्षण हो सकता है।  आपको बता दें हमारे शरीर में मौजूद अपशिष्ट पदार्थ जब निकलते है तो इस तरह की समस्या होना आम बात है। इसलिए जब कभी इस प्रकार का लक्षण दिखे तो डॉक्टर से संपर्क करें।

वहीं इसके अलावा यदि आपके साथ काफी लंबे समय से कमर का दर्द बना हुआ है तो इसका यह भी अर्थ हो सकता है कि यह किडनी खराब होने का लक्षण हो। इसकी मुख्य वजह शरीर के अंदर मौजूद विषाक्त पदार्थ जब बाहर नहीं आते तो इसकी वजह से कमर में दर्द भी होने लगता है।

Advertisement

जिस व्यक्ति के पेट के निचले हिस्से में अधिकतर दर्द की समस्या बनी रहती है या फिर काफी लंबे समय से उसे यहां दर्द महसूस होता है तो कि आपकी किडनी में किसी प्रकार की समस्या हो भी सकती है। इसलिए बिना देरी किए अपने डॉक्टर को इसके बारे में बताएं।

इसक अलावा यदि किसी व्यक्ति को अपनी मसल्स में दर्द लगता है। इसके पिछे किडनी जब खराब होती है तो  हमारी मांसपेशियों दुखने लगती है जिसकी वजह से इनमें दर्द भी महसूस होने लगता है और आपको बहुत ज्यादा कमजोरी महसूस होने लगती है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

ये भी पढ़े अगर आप भी पाना चाहते हैं अच्छी सेहत का वरदान तो एक बार जरूर TRY करें गुड़ के पानी, मिलेंगे गजब के फायदे ?

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles