13.1 C
Delhi
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

खाली पेट कॉफी पीना सही है या गलत, जान लें ये जरूरी बातें

नई दिल्ली: कई लोगों को सुबह उठते ही चाय कॉफी की आदत होती है यदि उन्हें चाय या कॉफी ना मिले तो उनकी सुबह की शुरुआत बहुत मुश्किल हो जाती है।  वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बिना कॉफी के रह नहीं सकते। बहुत से लोगों के दिमाग में अक्सर यही सवाल होता है कि सुबह उठकर कॉफी पीना सही है या गलत। एक रिसर्च सामने आया है कि कैफिन सभी लोगों के मेटाबॉलिज़्म पर अलग-अलग तरीके से असर डालता है। और यही एक मुख्य वजह है कभी कुछ लोगों को सुबह कॉफी पीने पर ताजातरीन महसूस होता है तो किसी को कॉफी पीने के बाद किसी भी प्रकार का खुद में फर्क नहीं दिखता।

Table of Contents

किसे नहीं करना चाहिए कॉफी का सेवन

coffee

ये भी पढ़े  अगर अपने शरीर को बनाना चाहते हैं मजबूत तो अपनी डाइट में जरूर जोड़े ये सब्जी, हर कमजोरी होगी दूर ?

बस लोग वर्कआउट से पहले कॉफी का सेवन इसलिए करते हैं क्योंकि उन्हें इससे एनर्जी मिल जाती है। यदि एक्सपर्ट्स की माने तो वह बताते हैं कि जिन लोगों को कॉफी जल्दी पट जाती है उनमें कैफीन का बेहतर असर दिखने लगता है। परंतु जिन लोगों के साथ पेट में गैस अल्फा या फिर IBS जैसी समस्या होती है तो उन्हें सुबह पहले कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से कॉफी उनके पेट में गैस बनाती है। वर्ष 2013 की एक रिसर्च के मुताबिक, कॉफी का सेवन और आंत या पेट के अल्सर में कोई संबंध नहीं है। जपान में लगभग 8,000 लोगों पर हुए इस रिसर्च से सामने आया है कि जो लोग दिन में लगभग तीन बार कॉफी पीते हैं, उन लोगों में काफी की वजह से अल्सर नहीं बनता है।

कॉफी पीने से होने वाले नुकसान

भलेहे ही कॉफी अल्सर न पैदा करती है, लेकिन आंत का सेहत से सीधा संबंध होता है, जानकारी के मुताबिक कॉफी आपके बोवल मूवमेंट को बढ़ाने लगती है। इससे आपके सीने में जलन या फिर ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या भी हो सकती है,ऐसा जब हो सकता है। जब आपका पेट कॉफी ना पचा सकें। इसके अलावा यदि आपको रात में सोने से पहले नींद की समस्या होती है तो इससे आपको कोई दूसरी समस्याएं भी हो सकती हैं। अगर आपको भी सुबह सुबह सबसे पहले कॉफी को पीना पसंद है और आप उलझन में रहते है कि सुबह कॉफी को पीना चाहिए या नहीं। जिन लोगों के साथ गैस की समस्या रहती है उन्हें कॉफी नुक्सान पहुचा सकती है। यदि आपको कॉफी का सेवन करना है तो आप कॉफी में दूध को  मिलाकर पी सकते हैं  या फिर कॉफी को नाशते के तौर पर भी सेवन कर सकते है, ऐसा करने से गैस नहीं बनती।

जानें, खाली पेट कॉफी पीनी चाहिए या नहीं?

यदि आपको भी सुबह पहले कॉफी को पीना पसंद है और आपके दीमाग में ही सवाल है कि सुबह खाली पेट कॉफी पीना सही या गलत। आपको बता दें, खाली पेट कॉफी पीने से सेहत पर किसी भी प्रकार का कोई असर नहीं पड़ता है, तो इसे डेली आराम से रोज की तरह पी सकते हैं। कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी सेहत को कई प्रकार के फायदे पहुंचाते हैं।

ये भी पढ़े प्रेगनेंसी टाइम पीरियड में करें जीरे के पानी का प्रयोग, मिलेंगे कई चमत्कारी फायदे ?

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles