11.1 C
Delhi
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

जाने, धन की देवी मां लक्ष्मी से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स, जिनसे खुलते है सुख-समृद्धि के दरवाजे

नई दिल्ली: वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन में बेहद महत्व होता है, घर में रखी हर एक वस्तु का सीधा सीधा संबंध घर के वास्तु से होता है। यदि कोई वस्तु घर में अपने सही स्थान या दिशा में नहीं होती है तो उस घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होने लगता है। वहीं यदि सभी वस्तुएं अपनी सही दिशा और सही स्थान पर होती है तो उस घर में सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है। हर किसी के घर में मां लक्ष्मी की प्रतिमा या तस्वीर तो होती ही है। आपको बता दें हिंदू धर्म में महालक्ष्मी को धन की देवी का दर्जा दिया जाता है। मान्यताओं के अनुसार जो व्यक्ति धन की देवी मां लक्ष्मी का चित्त प्रसन्न करता है उस पर लक्ष्मी माता की विशेष कृपया बनी रहती है। वहीं कुछ भक्त ऐसे भी होते हैं जो मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने की लाख कोशिश करते हैं लेकिन उन्हें प्रसन्न नहीं कर पाते। चलिए जाने मां लक्ष्मी से जुड़े कुछ विशेष वास्तु टिप्स जिनको करने से आपके भी घर में सुख समृद्धि और धन वैभव आने लगता है।

Table of Contents

धन की देवी मां लक्ष्मी से जुड़े वास्तु टिप्स

लक्ष्मी मां

ये भी पढ़े जानें, गुरुवार का व्रत करने से क्या होता है, इसका उद्यापन कब होता है और इस व्रत में क्या खाना चाहिए ?

कहां रखें लक्ष्मी मां की तस्वीर

वास्तु शास्त्र के अनुसार,  घर में उत्तर या पूर्व दिशा में धन की देवी मां लक्ष्मी की तस्वीर स्थापित करनी चाहिए। इन दोनों देशों के बीच को बेहद शुभ माना जाता है, इस दिशा में बना मंदिर बेहद लाभदायक होता है और इसी दिशा में प्रतिमा को भी स्थापित किया जाता है। घर में तस्वीर स्थापित करते हुए आपको एक बात का विशेष ध्यान रखना है कि जब आप उसकी पूजा करें तो आपका मुंह उत्तर या पूर्व दिशा में ही होना चाहिए। मई दक्षिण दिशा में मां लक्ष्मी की तस्वीर भूलकर भी न लगाएं।

घर में रखें भगवान विष्णु की प्रतिमा

वास्तु शास्त्र के अनुसार, आपको अपने घर में धन की देवी मां लक्ष्मी की प्रतिमा रखने के साथ-साथ भगवान विष्णु की प्रतिमा को भी स्थापित कर देना चाहिए। मान्यताओं क्या अनुसार मां लक्ष्मी भगवान विष्णु की पत्नी हैं। ऐसे में यदि आप इन दोनों की प्रतिमा को साथ में रखते हैं तो इससे आपके घर में धन वैभव और खुशहाली आने लगती है।

ना रखें बहुत सारी तस्वीरें

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, आपको अपने घर के मंदिर में मां लक्ष्मी की 1 या फिर 2 प्रतिमाएं ही रखनी चाहिए। हमेशा कोशिश करें कि आप एक साथ एक ही मंदिर में मां लक्ष्मी की ढेर सारी तस्वीरें स्थापित ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आप के मंदिर में होचपोच सी दिखाई देती है। अपने घर में या फिर मंदिर में मां लक्ष्मी की सिमी तस्वीरें ही रखें।

रखे मां लक्ष्मी का श्रीयंत्र

वास्तु के अनुसार, आपको अपने घर के मंदिर में धन की देवी मां लक्ष्मी श्रीयंत्र भी रखा जा सकता है। मां लक्ष्मी का यह यंत्र इनकी पूजा में बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। अपने घर में सुख शांति एवं समृद्धि के लिए आप श्रीयंत्र की स्थापना कर सकते हैं।

ये भी पढ़े शनि की टेढ़ी नजर पर है ये 5 राशियां, अगर करना चाहते हैं अपना बचाव, तो शनिचरी अमावस्या पर करें ये खास उपाय ?

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles