39.1 C
Delhi
गुरूवार, जून 20, 2024
Recommended By- BEdigitech

IPL क्वालिफायर-2 के लिए तैयार DC-KKR, जानें कैसी है दोनों टीमों की तैयारी

आईपीएल के 14वें सीजन का क्वालिफायर-2 में बुधवार को शारजाह में दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे खेला जाएगा। इस मुकाबले में जो भी टीम जीतेगी उसे फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स का सामना करना होगा। ये मैच 15 अक्टूबर को खेला जाएगा।

दोनों टीमों की बात करें तो दिल्ली की टीम अभी अच्छे फॉर्म में चल रही है, ऐसे में कोलकाता के सामने दिल्ली की टीम को हराना एक कड़ी चुनौती है। वहीं, सोमवार को हुए एलिमिनेटर में KKR ने अच्छे फॉर्म में चल रही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को अपनी कमल की बल्लेबाजी और गेंदबाजी की बदौलत हरा दिया था। जिसके बाद केकेआर की टीम फाइनल की दौड़ में एक कदम आगे चली गई। जबकि दिल्ली को क्वालिफायर-1 में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। ऋषभ पंत की अगुवाई वाली टीम के पास ये दूसरा मौका है। अगर DC, केकेआर के खिलाफ हार जाती है, तो वो IPL से बाहर हो जाएगी। लीग चरण की बात करें तो दिल्ली की टीम 10 मैच में जीत हासिल कर के 20 अंकों के साथ शीर्ष पर रही थी।

आईपीएल में अब तक दोनों टीमों के बीच 27 मुकाबले हो चुके हैं। जिसमें से कोलकाता ने 15 में जीत हासिल की, जबकि दिल्ली की टीम ने 12 मैचों में जीत हासिल की। पिछले 5 मुकाबलों की बात करें तो दिल्ली ने अब तक 3 में जीत हासिल की है। जबकि कोलकाता को 2 में जीत हासिल हुई है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के कोच के रूप में जुड़ने के बाद से दिल्ली की टीम लगातार मजबूत हुई है। टीम 2019 में तीसरे स्थान पर रही थी, जबकि पिछले साल फाइनल में जगह बनाने में सफल रही। टीम इस बार एक कदम और आगे बढ़ते हुए खिताब जीतने की कवायद में जुटी है।

दिल्ली की टीम के पास पास मजबूत बल्लेबाज के साथ तेज गेंदबाज भी हैं। शिखर धवन, पृथ्वी शॉ और श्रेयस अय्यर ओपनर के तौर पर कमाल के बल्लेबाज हैं। इनके अलावा पंत और शिमरॉन हेटमेयर मध्यक्रम को मजबूती देते हैं। गेंदबाजी की बात करें तो कैगिसो रबाडा 2020 के IPL में पर्पल कैप विजेता थे और एनरिक नॉर्किया भी इस सीजन में शानदार प्रदर्शन करते दिख रहे हैं। इनके अलावा तेज गेंदबाज आवेश खान ने भी इस सत्र में अब तक 23 विकेट चटकाए हैं।

Advertisement

KKR की बात करें तो उनके पास भी एक से एक कमाल के बल्लेबाज हैं। अपनी शानदार गेंदबाजी की बदौलत RCB को करारी हार का सामना करा पड़ा था। वहीं, MI को भी हराकर KKR की टीम प्लेऑफ में जगह बनाने में सफल रही थी। अब देखना ये है की आज के इस मैच में किस टीम का पलड़ा भारी रहेगा और कौन सी टीम IPL के इस सीजन से बाहर हो जाएगी।

टीमें इस प्रकार हैं –
दिल्ली कैपिटल्स: ऋषभ पंत (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, पृथ्वी शॉ, रिपल पटेल, शिखर धवन, शिमरॉन हेटमेयर, श्रेयस अय्यर, स्टीव स्मिथ, अमित मिश्रा, एनरिक नॉर्किया, आवेश खान, बेन ड्वारशुइस, ईशांत शर्मा, कैगिसो रबाडा, कुलवंत खेजरोलिया , लुकमान मेरीवाला, प्रवीण दुबे, टॉम कुरेन, उमेश यादव, अक्षर पटेल, ललित यादव, मार्कस स्टोइनिस, रविचंद्रन अश्विन, सैम बिलिंग्स और विष्णु विनोद.

कोलकाता नाइट राइडर्स: इयोन मॉर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक, गुरकीरत सिंह मान, करुण नायर, नीतीश राणा, राहुल त्रिपाठी, शुभमन गिल, हरभजन सिंह, कमलेश नागरकोटी, कुलदीप यादव, लॉकी फर्ग्यूसन, पवन नेगी, एम प्रसिद्ध कृष्णा, संदीप वॉरियर, शिवम दुबे, टिम साउदी, वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती, आंद्रे रसेल, बेन कटिंग, शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, वेंकटेश अय्यर, शेल्डन जैक्सन और टिम सीफर्ट.

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles