fbpx

स्वाद के साथ सेहत के वरदान के लिए जानिए घर पर कैसे बनाए तुलसी की आइसक्रीम ?

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

आइसक्रीम खाना किसे नहीं पसंद, चाहे बच्चे हो या फिर बड़े सभी की फेवरेट होती है आइसक्रीम और अगर मौसम गर्मियों का हो तो क्या ही बात।

जैसा कि हम सभी जानते है कि गर्मियां शुरू हो चुकी है तो अब हर कोई आइसक्रीम के स्वाद को चखने के लिए बाजार की तरफ भागेगा।

लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम बाजार में जाते तो है आइसक्रीम लेने परंतु वो घर आते-आते मिल्क शेक बन जाती है। तो अब क्या करें ? यही सोच रहे है ना आप।

तो चिंता ना करें आपकी हर एक समस्या के समाधानों की तरह ही हम आज आपकी इस परेशानी का भी जवाब लेकर आए है। दरअसल आज हम आपके साथ एक ऐसी आइसक्रीम की रेसिपी शेयर करने वाले है।

Advertisement

जिसे आप घर पर बना भी सकते है और सेहतमंद भी रह सकते है। हम बात कर रहे है तुलसी से बनी आइसक्रीम की। नहीं समझे ना ?

तो कोई नहीं आपको आपके सभी सवालों का जवाब हमारी आज की पोस्ट से मिल जाएगा। आज आप जानेंगे कि इस आइसक्रीम को बनाने के लिए आपको किन-किन सामग्री की जरूरत पड़ेगी और आप कैसे इस आइसक्रीम का लुफ्त उठा सकते है।

तुलसी आइसक्रीम बनाने की सामग्री ?

अगर बात करें तुलसी आइसक्रीम को बनाने के लिए इस्तेमाल में आने वाली सामग्री की तो आपको इसके लिए तुलसी की 150 ग्राम पत्तियां लेनी है।

इसके अलावा आपको आइसक्रीम बनाने के लिए 850 मिलीग्राम कोकोनट मिल्क, 1/2 कप मेपल सीरप, 3 टेबल स्‍पून वनिला एक्सट्रैक्ट, 2 टेबल स्‍पून राइस सीरप और स्‍वादानुसार नमक।

तुलसी आइसक्रीम बनाने की विधि ?

आइए अब उस पर बात कर लेते है जिसका आपको काफी देर से इंतज़ार था, यानी की आइसक्रीम बनाने की विधि की। तुलसी की आइसक्रीम बनाने के लिए सबसे पहले आपको लाए गए तुलसी के पत्तों को अच्छे से साफ कर लेना है।

फिर उन पत्तों को कुछ समय के लिए ठंडे पानी में छोड़ दे। फिर एक पैन में पानी डालकर उसे उबाले और जब पानी उबल जाए तो उसमें तुलसी के सारे पत्ते डाल दें।

अब इसे 2 मिनट तक उबलने दें फिर पानी को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब जब पानी ठंडा हो जाए तो पत्तों को छान लें और फिर मिक्सी में पीस लें। इसके बाद जो मिश्रण बने उसमें कोकोनट मिल्क, मेपल सिरप, नमक और वैनिला एक्सट्रैक्ट मिला ले। अब इसका एक स्मूथ घोल बना लें।

इसके बाद उस घोल को लें और एक एयर टाइट डिब्बे में डालकर फ्रिज में उसे रातभर जमने के लिए छोड़ दें। फिर अगले दिन नट्स के साथ गार्निशिंग करके पूरे परिवार को तुलसी की बनी आइसक्रीम सर्व करें, यकीनन सभी को यह आइसक्रीम जरूर पसंद आएगी।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article