11.1 C
Delhi
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

बादाम रोगन तेल के फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे दंग, जाने इसके इस्तेमाल का सही तरीका!

नई दिल्ली: बच्चपन से ही हमें बदाम खाने के फायदे बताए गए हैं, हमारी याददाश्त मजबूत और शरीर को फिट रखने के लिए हमें बदाम का सेवन करना बेहद जरूरी है। बादाम जितना फायदेमंद होता है, असल में उतना ही फायदेमंद बादाम का तेल भी रहता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि बदाम का तेल में भी बहुत से पोषक तत्व मौजूद हैं। बादाम रोगन को न केवल खाने में प्रयोग किया जाता है बल्कि इसका प्रयोग शरीर पर मसाज के लिए भी किया जाता है। इसके प्रयोग से बहुत सी बीमारियां भी दूर रहती हैं आइए इसके विषय में जानते हैं विस्तार से।

बादाम का तेल

बादाम का तेल पोषण से भरपूर होता है। विटामिन ई से लेकर विटामिन ए तक के इसमें पोषक तत्वों की अच्छी जुगलबंदी है। पोटेशियम, फैटी एसिड, फास्फोरस जैसे पौष्टिक तत्वों से भी भरपूर है ये तेल। जो ना सिर्फ बालों के लिए बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद है । इसमें सैचुरेटेड फैट्स, पॉलीअनसेचुरेटेड फैट्स मोनोसैचुरेटेड फैक्ट्स होते हैं। लगभग 1 बड़े चम्मच बादाम रोगन के प्रयोग से 1 ग्राम के आसपास सैचुरेटेड फैट्स मिलते हैं। इससे मिलने वाले पॉलीअनसेचुरेटेड फैट्स से दिल कभी बीमार नहीं पड़ता।

  • स्किन रखे मॉइस्चराइज

बादाम का तेल स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। बादाम रोगन की इमोलियंट प्रॉपर्टी है त्वचा को सॉफ्ट और समूद बनाती है। नहाने के बाद सीधे अपने शरीर और चेहरे पर बादाम का तेल जरुर लगाएं। स्किन सम्बन्धित परेशानी जैसे- एक्जिमा, सूजन में राहत मिलती है। बादाम के तेल में मौजूद विटामिन ई स्किन को सुंदर बनाए रखने में मदद करता है।

  • टैनिंग और एंटीएजिंग से छुटकारा

धूप में अकसर लोगों को टैनिंग की समस्या झेलनी पड़ती है। जिससे स्किन काफी भद्दी भी नजर आने लगती है। इससे आपको बादाम का तेल काफी हद तक राहत देगा और तो और एंटीएजिंग की समस्या भी कम होने लगती है ।

  • स्ट्रेच मार्क्स से राहत

प्रेगनेंसी के समय में होने वाले स्ट्रेच मार्क्स महिलाओं को सबसे ज्यादा पेशान करते हैं। ये निशान काफी परेशानी का सबब भी बनने लगते हैं। इन्हें रोकने के लिए बादाम का तेल काफी फायदेमंद है। इससे ना सिर्फ खिंचाव कम होता है बल्कि स्ट्रेच मार्क्स भी कम होंते हैं। बादाम रोगन का प्रयोग न केवल बैली स्किन की इलास्टिसिटी बढ़ाता है बल्कि हाइड्रेटेड भी रखता है।

  • स्कैल्प की परेशानी से छुटकारा

बादाम का तेल सिर में लगाने से आपको कई तरह के फायदे देखने को मिलंगे। अगर आपके सिर में डैंड्रफ, खुजली है तो उससे छुटकारा मिलता है। इसके अलावा अगर बालों के टूटने से परेशान हैं, तो बादाम का तेल बालों को मजबूत बनाता है। इसमें मौजूद विटामिन ई एक ख़ास तरह के एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। जिससे सिर को नुकसान नहीं पहुंचता और बाल भी मुलायम बने रहते हैं ।

  • दिल रहता है हेल्दी

बादाम के तेल में मौजूद 65-70% मोनोसैचुरेटेड फैट्स दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। जो दिल को बीमार होने से बचाते हैं। साथ ही शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं। अगर ब्लडप्रेशर के समस्या है तो उसे भी कंट्रोल करने में बादाम का तेल हमारी अच्छी मदद करता है। जिसे दिल से जुड़ी बीमारी नहीं होती।

  • ब्लड शुगर रहें कंट्रोल

आप अपने रोज के खाने में बादाम का तेल शामिल कीजिये। इससे टाइप 2 ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा। क्योंकि बादाम का तेल फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो डायबटीज के मरीजों के लिए काफी अच्छा होता है।

  • वजन कम करने में

वजन कम करने का मन बना चुके हैं और आप कन्फ्यूज हैं तो, यहां आपकी कन्फ्यूजन को बादाम का तेल दूर कर देगा। इसमें उपस्थित मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स वजन को तेजी से कम करता है।

Disclaimer

हमारा प्रयास रहता है कि हम आपके लिए एक दम सटीक जानकारी लेकर आए और इसलिए हम तथ्यों और विशेषज्ञों के द्वारा बताई गई ही जानकारी आपके लिए लेकर आते है। हम सभी का शरीर अलग-अलग तरीके का है। इसलिए इसे भी नकारा नहीं जा सकता कि हर टिप्स आपके शरीर पर एक ही तरह से काम करेगी। इसलिए किसी भी टिप को अपनाने से पहले आप अपने डॉक्टर या फिर किसी विशेषज्ञ की राय जरूर लें। हमारा काम आपके लिए होम रेमेडी और फिटनेस टिप लेकर आना है लेकिन उन्हें ट्राई करने से पहले आपको भी उसकी पूरी पड़ताल करनी चाहिए और तभी इन टिप्स को इस्तेमाल में लाना चाहिए।

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles