16.1 C
Delhi
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

क्या आप जानते हैं कौन हैं पुपुल जयकर, जिनका किरदार कंगना रनौत की फिल्म इमरजेंसी में महिमा चौधरी निभा रही हैं ?

पुपुल जयकर भारतीय सांस्कृतिक कार्यकर्ता और लेखिका थीं। पुपुल जयकर के जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी के साथ करीबी संबंध थे। वो पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की बचपन की दोस्त थीं। समाज सेवा के लिए उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। उन्होंने सांस्कृतिक मामलों में अपनी श्रेष्ठता की पुष्टि करते हुए, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी के लिए सांस्कृतिक सलाहकार के रूप में काम किया था।

उन्होंने दुनिया भर में त्योहारों और प्रदर्शनियों के माध्यम से प्रमुख कला और शिल्प संस्थानों की स्थापना और प्रतिभाशाली कलाकारों, और भारतीय कला और शिल्प को बढ़ावा देने के लिए 40 वर्षों तक देश के सांस्कृतिक परिदृश्य की अध्यक्षता की। उन्होंने 80 के दशक में फ्रांस, अमेरिका और जापान में भारतीय कला उत्सवों की सीरीज आयोजित की थी।

Read More – National Film Awards 2022: अजय देवगन और सूर्या को मिला बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड, यहां देखें पूरी लिस्ट

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles