fbpx

Mahindra Electric Vehical: भारत में जल्द आ रही है इलेक्ट्रिक वेहिकल, जानें इसके फीचर्स और कीमत

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

गाड़ी रखना हर किसी का शौक होता है। गाड़ी खरीदते वक्त लोग कई सारी चीजें देखते हैं, जैसे कि उसकी कीमत, साथ ही वो कितना पेट्रोल पीती है, आदि कई सारी चीजें देखी जाती हैं। Petrol और CNG के बढ़ते दामों को देखते हुए भारत में ही नहीं बल्कि हर देश में इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है। सभी कंपनियां वाहन प्रेमियों के लिए अलग-अलग तरह के वाहन लेकर आती हैं।

Electric Vehical के प्रती बढ़ते क्रेज़ को देखते हुए महिंद्रा भी इलेक्ट्रिक वेहिकल लेकर आ रहा है। महिंद्रा की कार देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी इसे कंपनी ने Mahindra Atom EV नाम से तैयार किया है। ऐसे में कंपनी इसके कुल 4 वेरिएंट्स में उतारेगी। कंपनी ने इस कार के बारे में सभी जानकारी दे दी है।

आपको बता दें कि भारत में अब तक की सबसे सस्ती Electric Vehical स्टार्टअप स्टॉर्म मोटर ने लॉन्च की थी। इसकी इलेक्ट्रिक कार Storm R3 दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार थी। इसकी कीमत 4.5 लाख रुपये एक्स-शोरूम है। इस कार में 2 दो लोग बैठ सकते है और सिंगल चार्ज में ये गाड़ी आपको 200 किमी की रेंज देती है। इसको टक्कर देते हुए Mahindra ने इससे भी सस्ती कार लॉन्च करने का फैसला किया है।

महिंद्रा एटम को चार वेरिएंट्स K1, K2, K3 और K4 में लॉन्च किया जाएगा। इन कारों में 7.4 किलोवाट-आवर बैटरी पैक से लेकर 11.1 किलोवाट का बैटरी पैक दिया जाएगा। एटम के K1 और K3 बेस वेरिएंट के साथ एयर कंडिशनिंग सिस्टम नहीं मिला है, वहीं K2 और K4 के साथ ये फीचर दिया गया है। इसकी कीमत Storm R3 से बहुत कम है। जहां ग्राहकों को Storm R3 4.5 लाख रुपये में मिल रही थी, वहीं Mahindra की इस कार की कीमत 3लाख के आसपास रखी जाएगी। यह गाड़ी फुल चार्ज होने में 5 घंटे का समय लेगी और अधिकतम 120 किलोमीटर तक चल सकती है।

Advertisement

यह इलेक्ट्रिक पावर वाली कार बहुत आरामदायक और स्मार्ट फीचर्स से लैस है। इसके साथ कंपनी ने इलेक्ट्रिक अल्फा टिपर भी पेश किया है जो ई-अल्फा मिनी प्लेटफॉर्म पर आधारित है। आपको बता दें कि ई-अल्फा मिनी टिपर को 1.5 किलोवाट बैटरी पैक दिया गया है जो सिंगल चार्ज में इसे 80 किमी तक रेंज देता है। महिंद्रा एटम को फिलहाल के लिए कमर्शियल वाहन के रूप में लॉन्च किया गया है।

इसके लुक और फीचर्स लोगों को बहुत पसंद आ रहे हैं। साथ ही Mahindra की बकी कार के मुकाबले इसकी कीमत बहुत कम है। अभी इसकी कीमत बताई तो नहीं गई है, लेकिन ख़बरों के अनुसार इसकी कीमत 3 लाख रुपये के आस-पास होगी। महिंद्रा एटम की अधिकतम रफ्तार 50 किमी/घंटा होगी और इसे फुल चार्ज करने में 5 घंटे का समय लगेगा। एटम इलेक्ट्रिक क्वाड्रिसाइकिल को सिंगल चार्ज में 120 किमी तक चलाया जा सकता है। इस कार को भारतीय बाजार में जल्द से जल्द लॉन्च किया जाएगा।

ये भी पढ़े अब 400 से 1500 रुपए का मिल रहा है AC, जानें इसके फायदे और इसे कहां से खरीद सकते हैं।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article