fbpx
Home हेल्थ माइग्रेन, तनाव और आपके मन को शांत करते है ये 5 एसेंशियल...

माइग्रेन, तनाव और आपके मन को शांत करते है ये 5 एसेंशियल ऑयल, जानिए इनके इस्तेमाल का तरीका !

0
44
essential oils

तेजी से बदली जीवनशैली के साथ में बढ़ता तनाव आज सभी के लिए समस्या बन गया है, इसके कारण अक्सर सिरदर्द और माइग्रेन जैसी कई परेशानियां भी धीरे धीरे बढ़ती जा रही है। सिरदर्द होने पर अक्सर हम दर्द निवारक दवा का इस्तेमाल तो कर लेते है परंतु ये दवाएं भी आपके लिए बड़ी परेशानियां खड़ी कर सकती है। लेकिन यदि आप चाहें तो सर दर्द होने पर कुछ महत्वपूर्ण प्राकृतिक और सुगंधित विकल्प हैं जिनको करने से हम इससे राहत पा सकते है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ऐसे ही उन एसेंशियल ऑयल्स के बारे में जानकारी देने जा रहे है जो माइग्रेन और सिरदर्द से आपको कुछ मिनटो में राहत पहुंचाते है।

आयुर्वेद एक्सपर्टस के मुताबिक, एसेंशियल ऑयल जिन्हें दूसरी भाषा में पौधों के कंसंट्रेटेड एक्सट्रैक्ट कहा जाता है ये हमारे शरीर के बेहद फायदेमंद होते हैं और इन पौधों के “एसेंस” इन्हें पहले से और ज्यादा मजबूत व कारगार बनाने का काम करते है। साथ ही आपको बता दें स्वास्थ्य से जुड़ी कई परेशानियों में आपकी मदद करने वाला एसेंशियल ऑयल आपके लिए सिर दर्द से निजात पाने के लिए एक प्रभावी उपाय है। यदि आपके साथ भी माइग्रेन या रोज रोज सिरदर्द की समस्या बनी रहती है तो ऐसे में आप एसेंशियल ऑयल से साँस ले आपको बहुत जल्द इस दर्द से राहत मिलने लगेगी।

सिररर्द में किस प्रकार काम करता है एसेंशियल ऑयल

आयुर्वेद एक्सपर्टस के अनुसार, लैवेंडर एसेंशियल ऑइल और पुदीना का मिश्रण सिर में लगाने से सिर का दर्द कम होने लगता है। साथ ही आपको बता दें कि एसेंशियल ऑइल हमारे त्वचा पर लगने के बाद में लिम्बिक सिस्टम में प्रवेश करता और हार्ट रेट, बरीथिंग, ब्लड प्रेशर और स्ट्रेस को नियंत्रण में रखने का काम करता है। इसी प्रकार इन तेलों का इस्तेमाल करने से तनाव और चिंता को भी कम करने में मदद मिलती है जिसकी वजह से माइग्रेन और सिरदर्द की समस्या को भी कम किया जा सकता है।

5 एसेंशियल ऑयल जो दिलाते है सिरदर्द से छुटकारा

1. लैवेंडर ऑयल

इस तेल का इस्तेमाल भी आपको सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या में राहत दिलाने का काम करता है। लैवेंडर ऑइल में मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेंमद माने जाते है। इसका उपयोग पीठ और गर्दन की मांसपेशियों को मजबूत करता है और आपको तनाव से मुक्ति दिलाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए केवल आपको हल्के हाथ से इससे मालिश करनी है।

2. पेपरमिंट ऑयल

पेपरमिंट के पौधों से प्राप्त किया जाने वाला पेपरमिंट ऑयल तनाव और परेशानी से आपको दूर करने का काम करता है। इसका इस्तेमाल करके आप खुद को शांत और बेहद हल्का महसूस करने लगते है।

3. लेमन ऑयल

माइग्रेन की समस्या में तुरंत राहत दिलाने के लिए उपयोग में लाए जाने वाला नींबू के छिलकों से निकाला लेमन ऑयल आपके लिए बेहद फायदेंमद हो सकता है। माना जाता हैं कि जब कभी किसी व्यक्ति को तेज सिरदर्द या तनाव हो तो उसे लेमन ऑइल का उपयोग करना चाहिए। इसके इस्तेमाल से मन को शांत करने में मदद मिलती है।

4. कैमोमाइल ऑयल

अक्सर सिरदर्द या बहुत ज्यादा तनाव होने पर हमारी मांसपेशियों को आराम देने के लिए हम कैमोमाइल ऑयल का भी उपयोग कर सकते है। इस में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण हमारी चिंता और तनाव को कम करने में बेहद मदद करते है।

5. रोजमैरी ऑयल

अक्सर हम अपने बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए रोजमौरी ऑइल का इस्तेमाल करते है परंतु क्या आप जानते है ये तेल आपको सिरदर्द व तनाव की समस्या से राहत दिला सकता है। इस तेल का रोजाना नियमित रूप से किया गया इस्तेमाल माइग्रेन समेत आपके तनाव को नियंत्रण में रखता है।

ये भी पढ़े अगर आप भी करते है खीरे का बीज के साथ सेवन, तो जरूर पढ़े ये खबर ?

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here