34.1 C
Delhi
शुक्रवार, जून 14, 2024
Recommended By- BEdigitech

इस गणेश चतुर्थी बनाये गणेश जी का मनपसंद भोग।

गणेश चतुर्थी का त्योहार आने वाला है। आइये जानते है महादेव भोलेनाथ और माता पार्वती के पुत्र श्री गणेश को क्या भोजन मे क्या पसंद हैं।
हम सब के आराध्य भगवान गणेश को मोतीचूर के लड्डू और मोदक बहुत ज्यादा पसंद है. बिना मोतीचूर के लड्डू के उनके लिए तैयार किया भोग कुछ पूरा सा नही लगता है. मुख्यता गणेश चतुर्थी पर हम सब बाजार में बने मोतीचूर के लड्डू लाकर उसका भोग अपने आराध्य देव गणेश जी को अर्पित करते हैं, इस बार हम आपको घर पर ही देसी घी से बनने वाले मोतीचूर के लड्डू तैयार करना बताने जा रहे हैं. घर पर ये रेसिपी बनाना बेहद सरल है. इतना ही नहीं इसका स्वाद बड़ों से लेकर बच्चों तक को सभी को बहुत रमता है.

मोतीचूर लड्डू बनाने की विधि

बेसन – 2 कप
दूध – 1 लीटर
देसी घी – 6 कप
हरी इलायची – 1 टी स्पून
चीनी – 3 कप
पानी – 4 कप
बेकिंग सोड़ा – 1 चुटकी
ऑरेंज फूड कलर – 1/2 टी स्पून

मोतीचूर लड्डू बनाने की विधि

मोतीचूर लड्डू बनाने के लिए सर्वप्रथम चीनी की चाशनी बनाना होगी. इसके लिए एक बड़ी कड़ाही में धीमी आंच पर पानी रखकर गर्म करें. बाद मे इसमे चीनी मिलाएं और इसे तब तक चलाते रहें जब तक चीनी पानी में पूरी तरह से न घुल जाए. इस घोल को अच्छे से उबलने दें. इसके बाद इसमें दूध मिलाएं और धीमी आंच पर पकने दें. गर्म करने के दौरान झाग बनेगा जिसे धीरे धीरे हटाते जाएं. फिर इसे तब तक बनाते रहें जब तक कि इसमें एक समान गाढ़ापन न आ जाए.

अब इसमें इलायची और केसरिया फूड कलर मिला दें. इसमें अच्छे से दोनों सामग्रियों को मिला दें और अलग रख दें. अब एक बड़ा बर्तन ले और उसमें बेसन लें. बेसन में दूध को तब तक मिलाते रहें जब तक की बेसन और दूध हल्के गाढ़े घोल के रूप में तैयार न हो जाए. फिर इसमें खाने वाला सोड़ा डालकर अच्छी तरह से मिला लें. अब एक बड़ी कड़ाही में देसी घी गर्म करें. जब घी अच्छे से गर्म होकर पिघल जाए तो एक कलछुल लें और उसमें बेसन का तैयार घोल डालकर उसकी बूंदी तैयार करें. उसे तब तक फ्राई करें जब तक कि वह सुनहरे रंग और मुलायम न हो जाए. अब बूंदी के अतिरिक्त घी को निकालने के इसे टीश्यू पर रख दें.

Advertisement

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles