26.1 C
Delhi
शनिवार, अप्रैल 13, 2024
Recommended By- BEdigitech

मंगलवार को करें ये खास उपाय, हर परेशानी होगी दूर मिलेगा बजरंग बली का आशीर्वाद ?

बजरंग बली को कलयुग का देव कहा जाता है और ऐसा माना जाता है कि अगर कोई सच्चे दिल से उनकी पूजा व अराधना करता है तो बजरंग बली अपने भक्तों के सभी दुख, दर्द और समस्याओं को समाप्त कर देते है।

इसके अलावा बजरंग बली की पूजा करने से कर्ज से भी मुक्ति मिलती है और अगर बात करें बजरंग बली को प्रसन्न करने के लिए शुभ दिन की तो वह है मंगलवार क्योंकि अगर मंगलवार के दिन बजरंग बली की पूजा की जाती है।

तो भक्त की पूजा से बजरंग बली जल्द ही प्रसन्न हो जाते है। अब अगर आप भी चाहते है कि आपको बजरंग बली की विशेष कृपा प्राप्त हो तो आपको मंगलवार के दिन कुछ खास उपाय करने चाहिए। तो कौनसे है ये खास उपाय आइए जान लेते है।

Table of Contents

Advertisement

मंगलवार के दिन करें ये खास उपाय ?

हनुमान मंदिर में जलाएं दीपक

अगर बजरंग बली की कृपा प्राप्त करनी हो तो मंगलवार के दिन और शाम के वक्त बजरंग बली के समक्ष घी का दीपक जलाना चाहिए। लेकिन ध्यान रहें जो दीपक आप बजरंग बली के सामने जला रहे हो उसकी बाती रुई की नहीं बल्कि कलावे की होनी चाहिए। अगर कलावा ना हो तो आप रुई पर सिंदूर डालकर उसे लाल कर लें और तभी दीपक जलाएं।

बजरंग बली को चढ़ाए प्रसाद

बजरंग बली को बूंदी के लड्डू सबसे प्रिय होते है और अगर मंगलवार के दिन बजरंग बली को बूंदी के लड्डू का भोग लगाया जाता है। तो वह काफी प्रसन्न हो जाते है और भक्त को अपना आशीर्वाद प्रदान करते है।

बजरंग बली को अर्पित करें चमेली का तेल

अगर मंगलवार के दिन लाल सिंदूर में चमेली का तेल मिलाकर उससे बजरंग बली का लेप किया जाए तो ऐसा करने से शनि दोष से मुक्ति मिलती है।

बजरंग बली को तुलसी की माला चढ़ाए

अगर मंगलवार के दिन 108 तुलसी के पत्तों पर भगवान श्री राम का नाम लिखकर वह माला बजरंग बली को अर्पित की जाती है। तो बजरंग बली अपने भक्तों के सभी दुख हर लेते है और साथ ही ऐसा करने से मंगल और शनि दोनों दोषों से मुक्ति भी मिलती है।

गाय और बंदर को खिलाएं गुड़ चना

Cows on green meadow. Nature composition.

अगर मंगल की स्थिति ठीक ना चल रही हो तो आपको मंगलवार के दिन गाय और बंदर को गुड़ और भुने हुए चने खिलाने चाहिए।

Read More – घर के मुख्य द्वार पर मां लक्ष्मी के चरण चिह्न लगाने से मिलते है कई लाभ, परंतु जान लें ये विशेष बातें!

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles