36.1 C
Delhi
मंगलवार, मई 28, 2024
Recommended By- BEdigitech

नवरात्रि में इन पौधो को लगाने से आपका जीवन भी रहता है खुशहाल, जानिए इनके लाभ

नई दिल्ली : भारत में नवरात्रि की खास मान्यता होती है, अधिकतर लोग इन दिनों में मां दुर्गा की विशेष पूजा करते है। इन दिनों में कोई भी शुभ काम करना जैसे मकान या गाड़ी खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते है घर में नवरात्रि के दौरान कुछ पौधे लगाने से आपके घर में दुर्गा मां और मां लक्ष्मी की विशेष कृपया बरसती है। साथ ही आपके घर में धन का भंडार भरने लगता है। चलिए जानें, नवरात्रि में कौन कौन से पौधे लगाने से बदल सकती है आपकी किस्मत…

Table of Contents

तुलसी का पौधा

तुलसी का पौधा

ये भी पढ़े जानें, घर में गुलाब का पौधा लगाना शुभ होता है या…

तुलसी के पौधे को हिंदू घर्म में खास महत्व दिया जाता है, इसे घर में लगना बेहद शुभ भी माना जाता है। नवरात्रि के दौरान इन पौधे को घर में लगाने से साक्षात धन की देवी मां लक्ष्मी का वास होता है। इसके अलावा आपकी आर्थिक संपन्नता बनी रहती है और आपके घर की तिजोरी में कभी भी पैसो की कमी नहीं हो पाती है।

हरसिंगार के पौधे

आपको बता दें, हरसिंगार के पौधे में देवी मां का वास माना जाता है, यदि इस पौधे को नवरात्रि में लगाया जाता है तो इससे आपके घर में मां दुर्गा का वास होता है। इसके अलावा आपके घर में सुख-समृद्धि का वास होता है और इनकी वृद्धि होती है। लेकिन हमेशा ध्यान रखें कि इसे आपको नहा कर ही लगाना है।

Advertisement

मोरपंखी के पौधे

विद्या का पौधा कहे जाने वाला मोरपंखी पौधा को भारत देश में लगना बेहद शुभ माना जाता है। मान्यता है कि नवरात्रि में मोरपंखी का पौधा यदि आप अपने घर में लगाते है तो इससे आपको करियर में सफलता मिलती है और कभी भी धन की कमी नहीं होती है।

मनी प्लांट

हिंदू धर्म में मनी प्लांट को विशेष महत्व दिया जाता है। माना जाता है नवरात्रि के दौरान घर यदि आप मनी प्लांट का पौधा लगाते हैं तो इससे आपक घर में कभी भी पैसे की कमी नहीं होती और आपका परिवार सदैव खुशहाल भरा रहता है।

ये भी पढ़े अगर जीवन में आ रही हो परेशानियां तो सोमवार को जरूर…

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles