38.1 C
Delhi
गुरूवार, जून 20, 2024
Recommended By- BEdigitech

इन 6 चीजों को कभी भी दोबारा गर्म करके न खाए, वर्ना हो सकती है यह परेशानियां ?

आज के समय में हम सभी अपने-अपने कामों में इतने व्यस्त रहते है कि हमें खाना खाने का भी समय नहीं मिल पाता है और इसी के चलते हम सभी अपनी दिनचर्या को भी कहीं ना कहीं खराब कर बैठे है।

लोग सुबह ही पूरे दिन का खाना बनाकर रख देते हैं और जब भूख लगती है तो उसे फिर से गर्म करके खाते हैं, लेकिन क्या आप जानते है कि खाने को दोबारा गर्म करके आप कितनी बड़ी भूल करते है।

क्या आप जानते है कि आपका खाने को दोबारा गर्म करना इतना खतरनाक साबित हो सकता है कि यह आपके जीवन को गंभीर बीमारियों की ओर ढकेल सकता है। तो आइए जानते है उन 6 चीजों के बारे में जिन्हें दोबारा गर्म करना हो सकती है आपकी सबसे बड़ी भूल ?

अंडे को ना करें दोबारा गर्म
अंडे का सेवन अधिकतर लोग अपने में ब्रेकफास्ट में करते हैं और ऐसा जरूरी भी है क्योंकि अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि अगर आप अंडे का सेवन करते है तो इसे दोबारा गर्म ना करें। ऐसा करने से अंडे में मौजूद प्रोटीन खत्म हो जाता है।

Advertisement

चावल को ना करें दोबारा गर्म
हम सभी के घरों में अक्सर बनाए गए चावल जब बच जाते है तो उन्हें अलगे दिन गर्म करके खाया जाता है, जो कि बेहद गलत है।

क्योंकि रात को रखे गए चावल बैक्टीरिया के लिए प्रजनन स्थल बन जाता है और आप चाहे जितना मर्जी इन्हें गर्म कर लें लेकिन कुछ जीवाणु इसमें जीवित रह ही जाते है। ऐसे में रात के रखें चावलों को इस्तेमाल करना किसी बीमारी को न्योता देने जैसा होता है।

आलू को ना करें दोबारा गर्म
भारतीय पकवानों की बात की जाए और आलू का नाम ना आए ऐसा तो हो ही नहीं सकता। आलू का इस्तेमाल खाने की कई चीजों में किया जाता है और जब आलू बच जाता है तो इसे फ्रिज में रख दिया जाता है। जिसे अगले दिन नए जायके के साथ परोसा जाता है।

लेकिन क्या आप जानते है कि रात को रखा गया आलू बोटुलिज्म पैदा करने वाले जीवाणुओं के लिए सबसे पसंदीदार प्रजनन स्थल होता है और इससे यह जीवाणु बोटुलिज्म नाम की गंभीर बीमारी को जन्म देते है।

मशरूम को दोबारा ना करें गर्म
मशरूम की सब्जी शायद ही किसी को ना पसंद हो। मशरूम में अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है लेकिन इसे भी पकाने के बाद तुरंत खा लेना चाहिए क्योंकि मशरूम को दोबारा गर्म करने से एक तो इसमें मौजूद प्रोटीन खत्म हो जाता है और दूसरा यह आपके पाचन तंत्र को काफी नुकसान पहुंचाता है।

तेल को दोबारा ना करें गर्म
हम सभी की रसोई में तेल का इस्तेमाल तो होता ही है लेकिन एक गलती हम सभी करते है। वो यह कि जब भी घर में तेल में पूरी या पकौड़े तलते है तो बचे हुए तेल को रख लेते है और बार-बार उसका इस्तेमाल करते रहते है और यह हमारी सबसे बड़ी भूल होती है

क्योंकि तेल को बार-बार गर्म करने से वह तेल एक हानिकारक पदार्थ बन जाता है। जो कि हमारे दिल के लिए खतरनाक साबित हो सकता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ाता है।

पालक को ना करें दोबारा गर्म
पालक को सबसे पोष्टिक आहार बताया जाता है लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि पालक को भी दूबारा गर्म करना हमारे लिए हानिकारक साबित हो सकता है क्योंकि पालक को दोबारा गर्म करने से इसमें ऐसे हानिकारक तत्व पैदा हो जाते है जो कि कैंसर तक का कारण बन सकते है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles