24 C
Delhi
गुरूवार, फ़रवरी 29, 2024
Recommended By- BEdigitech

Kia Seltos का नया लुक Creta को देगा पटकनी, जबरजस्त फीचर्स और इंजन से मार्किट में लगाएगी आग

2023 Kia Seltos facelift: भारतीय बाजार में किआ का सेल्टोस पहले दिन से ही सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है। 2019 में शुरू होने के बाद यह कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट की टॉप बिकने वाली गाड़ी में से एक बनी हुई है। दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माण कंपनी किआ (Kia) अपनी मिड-साइज़ एसयूवी किआ सेल्टोस के नए मॉडल को भारत में लॉन्च करने की योजना बना रही है। किआ की यह कार बाजार में आने के बाद टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर और मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को चुनौती देगी। किआ सेल्टोस के न्यू मॉडल में हमें कौन-कौन सी सुविधाएं देखने को मिलेंगी, हम इसे आगे विस्तार से बताने जा रहे हैं।

Kia Seltos facelift का इंजन का नवीनीकरण

समय के साथ, सेल्टोस थोड़ी पुरानी हो गई है क्योंकि अब बाजार में कई नवीनतर और अपडेटेड कॉम्पैक्ट एसयूवी उपलब्ध हैं। इन नई गाड़ियों के सामने टिकने के लिए, सेल्टोस को अपडेट होनी की बहुत ज्यादा जरुरत है। कंपनी नये फेसलिफ्ट किआ सेल्टोस में पुराने 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन की जगह 1.5 लीटर के नए इंजन का प्रयोग कर रही है, जो अधिक प्रभावी होगा और गाड़ी को 158 bhp की शक्ति और 253 Nm की अधिकतम टॉर्क प्रदान करेगा। पुराने 1.4 लीटर टर्बो इंजन में 138 bhp की शक्ति और 242Nm टॉर्क था। ऐसी जानकारी आ रही है कि पुराने इंजन में मौजूद 6-स्पीड मैन्युअल (MT) या 7-स्पीड डीसीटी ऑटोमैटिक (AMT) गियरबॉक्स को बदला नहीं जाएगा।

हम आपको यह जानकारी देना चाहते हैं कि सभी के दिलों पर परचम फैराने वाली नई सेल्टोस में 1.5 L का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन शामिल हो सकता है, जो इसे 113 bhp की सर्वाधिक ऊर्जा और 144Nm की अधिकतम टॉर्क देने की क्षमता प्रदान करेगा। इसके साथ 6-स्पीड मैन्युअल (MT) और CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दोनों विकल्पों में उपलब्ध होंगे। वहीं, दूसरा 1.5 L का डीजल इंजन जो 113 bhp ऊर्जा और 250Nm टॉर्क के साथ आएगा। इसमें 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक (AMT) और 6-स्पीड मैन्युअल (MT) दोनों विकल्पों में उपलब्ध होगा।

Kia Seltos facelift updated फीचर्स

अब, 2023 का किआ सेल्टोस फेसलिफ्ट का पहली बार भारत में परीक्षण के समय दर्शन हुआ है। नई आने वाली किआ सेल्टोस फेसलिफ्ट में एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस को शामिल की गई होगी, जिससे यह पहले की तुलना में बहुत ज्यादा सुरक्षित राखी जाएगी। एडीएएस प्रणाली में पैदल और साइकिल यात्री की पहचान, अंधा स्थल संपर्क की चेतावनी, इंटेलीजेंट स्पीड लिमिट वार्निंग, आगे की टक्कर से बचाने की सहायता, चालक की ध्यान चेतावनी, उच्च प्रकाश सहायता, पथ अनुसरण सहायता, पिछले दृश्य मॉनिटर, सुरक्षित निकासी चेतावनी, पिछली क्रॉस-ट्रैफिक टक्कर से बचाने की सहायता आदि सुरक्षा विशेषताएं शामिल होंगी।

Advertisement

किआ सेल्टोस फेसलिफ्ट अपडेटेड इंटीरियर

2023 किआ सेल्टोस फेसलिफ्ट की परीक्षण इकाई में पुराने किआ सेल्टोस की कुछ झलक देखने को मिलेगी। इस कार के नवीनतम इंटीरियर में, सबसे अधिक ध्यान देने योग्य बदलाव है नया डिजिटल 10.25-इंच कंसोल और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, जिसे पहले की तुलना में अधिक सुधार के साथ प्रस्तुत किया गया है। हालांकि 10.25-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम में कोई भी चेंज नहीं किया है , वहीं आटोमेटिक गियरबदल वाले संस्करण में सामान्य रोटरी गियर शिफ्टर की उपस्थिति की संभावना है। इसके अतिरिक्त, इसमें पैनोरामिक रूफ को रखा जायेगा , सेंटर कंसोल के लिए नए स्विच रखा है और 360 डिग्री कैमरा जैसे नवीनतम विशेषताएं शामिल की जाने की संभावनाएं होंगी। जानकारों का मानना है कि नई सेल्टोस का नेविगेशन सिस्टम क्रूज कंट्रोल पर निर्भर कर सकता है।

इनसे होगा मुकाबला

हम आपको जानकारी दे दें कि भारतीय बाजार में इसकी तक्कर नई टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर (आरंभिक एक्स-शोरूम मूल्य 10.48 लाख रुपये) और मारुति सुजुकी के ग्रैंड विटारा (आरंभिक एक्स-शोरूम मूल्य 10.45 लाख रुपये) जैसी वाहनों से होगी।

Read More – इतना बड़ा डिस्काउंट 15000 में ख़रीदे 200MP कैमरा वाला स्मार्टफोन, जो 15 मिनट की चार्ज पर चलेगा 3 दिन

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles