fbpx

नए साल से ऑनलाइन डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के बदलेंगे नियम, जानें पूरी ड़िटेल

Must read

इंटरनेट के माध्यम से भुगतान करना नया रिवाज बन गया है। आजकल लोग अपनी जेब में नकदी रखने के बजाय ऑनलाइन भुगतान करना पसंद करते हैं। लोग कई कारणों से ऑनलाइन लेनदेन करते हैं, जिसमें खाना ऑर्डर करना, खरीदारी करना और कैब बुक करना शामिल है, और वे अपने पासवर्ड, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की जानकारी को सुरक्षित रखते हैं। हालाँकि, इंटरनेट बैंकिंग में वृद्धि के साथ-साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले भी आसमान छू रहें है।

नतीजतन, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सभी व्यापारियों और भुगतान गेटवे को निर्देश दिया है कि वे ऑनलाइन भुगतान को सुरक्षित बनाने के लिए डेबिट और क्रेडिट कार्ड से संवेदनशील ग्राहक जानकारी को मिटा दें। आपको बता दें कि ये नए डेबिट और क्रेडिट कार्ड नियम, 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी होंगे, और आरबीआई ने खुदरा विक्रेताओं और भुगतान गेटवे से एन्क्रिप्टेड टोकन का उपयोग करके लेनदेन करने को कहा है।

बैंकों ने अपने उपभोक्ताओं को स्थिति के बारे में सचेत करना शुरू कर दिया है। एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों को एसएमएस के माध्यम से सूचित किया गया है कि बेहतर कार्ड सुरक्षा के लिए आरबीआई विनियमन के अनुसार व्यापारियों द्वारा 1 जनवरी, 2022 तक व्यापारी वेबसाइटों/ऐप्स पर रखे गए विवरणों को नष्ट कर दिया जाएगा। यदि आप हर बार भुगतान करना चाहते हैं, तो आप या तो अपना पूरा कार्ड नंबर दर्ज कर सकते हैं या टोकन का विकल्प चुन सकते हैं।

जनवरी 2022 से शुरू होने वाले इन नए कानूनों के अनुसार, अब आपको किसी व्यापारी को अपना पहला भुगतान करने के लिए वेरिफिकेशन के लिए अतिरिक्त तत्व (AFA) व अपने कार्ड का CVV और OTP डालकर भुगतान प्रक्रिया पुरी करना होगा।

Advertisement

टोकनाइजेशन में आपके वास्तविक कार्ड नंबर को एक अलग कोड के साथ टोकन में बदल दिया जाएगा। भविष्य में ऑनलाइन खरीदारी के लिए, कार्ड यूजर अपनी वास्तविक कार्ड संख्या के स्थान पर टोकनयुक्त कार्ड डेटा का उपयोग कर सकते है।

वास्तविक कार्ड नंबरों की तुलना में टोकनयुक्त कार्ड भुगतान करने और इंटरनेट व्यवसायों के लिए अधिक सुरक्षित हैं। टोकन का उपयोग करते समय, आपको अपने कार्ड नंबर, समाप्ति तिथि, सीवीवी, या डेबिट या क्रेडिट कार्ड से जुड़ी जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता नहीं होगी।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article