24 C
Delhi
गुरूवार, फ़रवरी 29, 2024
Recommended By- BEdigitech

अगर आप भी पानी पीते वक्त करते हैं ये गलतियां तो हो जाएं सावधान, नहीं तो उठाने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम ?

हमारे शरीर का 60 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना हुआ है और इसीलिए हम सभी को अच्छी मात्रा में पानी पीना ही चाहिए। क्योंकि पानी हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी तत्व है जो कि हमारे शरीर में डाइजेशन और तापमान को कंट्रोल करने में काफी मददगार होता है।

लेकिन इसके उलट हम सभी को ये भी ध्यान रखना जरूरी है कि हम पानी को सही तरीके से पीएं। जी हां आपने सही सुना पानी पीने का तरीका भी होता है और अगर आप गलत तरीके से पानी को पीते हैं तो पानी आपके लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है। तो आइए अब आपको बताते हैं कि आखिर पानी को पीते हुए आपको किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए।

पानी का सेवन करते हुए इन बातों का खास ध्यान रखें ?

drink water

ये भी पढ़े किडनी खराब होने पर दिखने लगते है इस तरह के लक्षण, शरीर के इन अंगों पर आती है सूजन

सुबह उठते ही पीएं पानी

अगर आप रोजाना अपनी सुबह की शुरूआत 2 गिलास पानी के साथ करते हैं तो इससे अच्छा आपके लिए कुछ हो ही नहीं सकता। क्योंकि जब हम सुबह-सुबह पानी पीते हैं तो इससे हमारा शरीर पूरे दिन हाइड्रेट रहता है। इसलिए हमेशा सुबह होते ही 2 गिलास पानी जरूर पीएं।

Advertisement

खाना खाने के बाद ना पीएं पानी

अगर आप कुछ खाएं तो उसके तुरंत बाद आपको पानी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि खाने के ऊपर पानी पीने से इसका प्रभाव हमारे पाचनतंत्र पर पड़ता है। इसी के चलते आपको गैस और सीने में जलन की समस्या हो सकती है। इसके अलावा जब हम खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो इससे हमारी इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है और हम गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

खड़े होकर पानी पीने से बचें

अधिकतर लोग पानी का सेवन खड़े होकर ही करते हैं लेकिन ऐसा करना भी आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। क्योंकि ऐसा करने से इसका प्रभाव हमारी हड्डियों पर पड़ता है। इसलिए आप जब भी पानी का सेवन करें तो बैठकर ही पानी का सेवन करें और पानी को घूंट-घूंट करके ही पीएं।

ये भी पढ़े जानें, सर्दियों के मौसम में पैरों की उंगलियां सूजने के कारण, रखें इन बातों का ध्यान

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles