34.1 C
Delhi
मंगलवार, मई 21, 2024
Recommended By- BEdigitech

इस 21 मार्च को पड़ रही चैत्र अमावस्या, जानिए परेशानियों को समाप्त करने के लिए क्या करें उपाय ?

अगर किसी के जीवन में परेशानियां समाप्त ही ना हो रही हो तो इसका कारण है कि उस पर पितृ दोष लगा हुआ है और अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवन का ये पितृ दोष समाप्त हो जाए तो ये अमावस्या आपके जीवन को खुशियों से भर सकती है।

इस बार अमावस्या 21 मार्च को पड़ रही है और अमावस्या को पितरों की तिथि माना जाता है और अगर इस दिन पितरों के लिए कुछ खास किया जाए तो उसका कई लाख गुना फल प्राप्त होता है।

इसके अलावा अमावस्या को लेकर ऐसा भी कहा जाता है कि इस दिन हमारे पितर पृथ्वी पर आते है और अपने वंशजों के हाथों से दिया जाने वाला श्राद्ध खुद ही ग्रहण करते हैं। इस बार पड़ने वाली चैत्र अमावस्या के खास होने के पीछे एक और कारण है।

इस बार अमावस्या मंगलवार के दिन पड़ रही है और इस तिथि को पड़ने वाली अमावस्या को भौमी अमावस्या कहा जाता है और अगर कोई व्यक्ति इस दिन पवित्र नदियों या फिर सरोवरों में स्नान कर ले तो इसका फल और भी अधिक हो जाता है। इसलिए हर चैत्र अमावस्या वाले दिन लोग पवित्र नदियों जैसे कि गंगा और यमुना में स्नान करने पहुंचते हैं।

Advertisement

Table of Contents

क्यों खास है इस बार चैत्र अमावस्या (Chaitra Amavasya) ?

अमावस्या

ये भी पढ़े आज ही करें ये खास उपाय, फिजूल खर्चे से मिलेगी मुक्ति…

इस बार पड़ने वाली चैत्र अमावस्या के दिन मंगल मिथुन राशि में प्रवेश करेगा और शनि खुद की राशि कुंभ में रहेगा। इसलिए अगर आप कुछ आसान उपाय इस खास दिन पर करते हैं तो आपको इससे शुभ फलों की प्राप्ती होगी और आपको अपनी हर एक परेशानी से भी मुक्ति मिल जाएगी।

पितरों को करें श्राद्ध, तर्पण ?

अमावस्या को पितरों को समर्पित दिन माना जाता है और इस दिन किए गए श्राद्ध, तर्पण को हमारे पितर खुद ही ग्रहण करते है और अपने वंशजों को अपना आशीर्वाद देते हैं। अगर आप पर पितर दोष हो तो आपको इस अमावस्या के दिन खास श्राद्ध, तर्पण करना ही चाहिए।

हनुमानजी की पूजा जरूर करें ?

हनुमानजी

जैसा कि आप सभी जान चुके हैं कि इस बार की अमावस्या भौमी अमावस्या है और अगर इस दिन बजरंग बली की पूजा की जाए तो इससे सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। अगर आपके मन में कोई मनोकामना हो तो आपको इस दिन 7 बार सुंदरकांड या फिर 108 बार हनुमान चालिसा का पाठ करना चाहिए। अगर आप ऐसा करेंगे तो आपकी वो मनोकामना भी पूर्ण हो जाएगी और आपके सभी कार्य भी सिद्ध होने लगेंगे।

ये भी पढ़े रोजा रखने वाले लोग खुद को रखें फिट, फॉलो करे ये कुछ सरल टिप्स..

Disclaimer

यहां पर हमने जो आपको जानकारी दी है वो केवल सूचनाओं पर ही आधारित है हम इसकी पुष्टी नहीं करते। अगर आप इन उपायों को करना चाहते हैं तो एक बार पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें और उनकी सलाह पर ही ये उपाय करें।

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles